हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार जानें | Daily Health Tip | Aayu App

हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार

अगर आप हाई बीपी के मरीज है तो आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पिएँ।

If you are patient of high BP then everyday in the morning, drink a glass of lukewarm water mixed with teaspoon full of fenugreek powder.

Health Tip for Aayu App

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर होता है। कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन यह शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुँचाता है। लाइफस्टाइल बदलकर इस बीमारी से लड़ सकते है। ब्लड प्रेशर का अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार के लिए आप नीचे दी गई कुछ चीजों पर गौर दें।

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) होने पर अक्सर आप दवाईयों का सेवन करते है जो किसी भी तरह का हल नहीं है। दवाईयाँ कुछ समय के लिए ही आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकती है, लेकिन यह हाई ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म नहीं कर पाता है। दवाईयों के सेवन से शरीर में कई तरह की बिमारियाँ हो सकती है। जैसे दिल का दौरा, दिल की बिमारियाँ, किडनी की समस्या, ब्लड क्लॉट्स आदि। (यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर कैसे कंट्रोल करें)

आइये आपको बताते है हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार जिन्हें आप घर पर पा सकते है।

हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार:

लहसुन का सेवन करें: लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का एक बेहतरीन स्रोत है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुँचाता है। लहसुन को पकाकर खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन इसके कारण इसके कुछ आवश्यक गुण खत्म हो जाते हैं।

आप, लहसुन को काट कर उसे सीधे पानी के साथ खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसे कच्चा खाना पंसद नहीं है तो आप इसे अपने फूड में मिलाकर अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसे काटने के बाद थोड़ी देर रख देने से हवा में मौजूद ऑक्सिजन से मिल जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है।

काली मिर्च का सेवन करें: आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार बीपी अचानक से बढ़ने पर आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर इस्तेमाल करें। इसके अलावा काली मिर्च का सेवन नियमित करने से ना केवल खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि कई बीमारियों से भी राहत मिलती है।

इसे सब्जियों में डालकर नियमित खा सकते है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। यह मलेरिया में भी फायदेमंद है। दांतों के दर्द में भी काली मिर्च आराम देती है। इसका नियमित सेवन आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। शरीर के किसी भी हिस्से में अगर सूजन आ रही है तो काली मिर्च पीसकर लगाने से आराम मिलता है।

आँवले का इस्तेमाल करें: आँवला कई बिमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है। आप पानी में आधा चम्मच आंवले (Amla) का पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते है। आप शहद के साथ मिलाकर भी इसे खा सकते है। दरअसल, शहद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट करें। आप आंवले के जूस को  भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। (यह भी पढ़ें: आँवले के फायदे)

प्याज का इस्तेमाल करें: प्याज क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है। इसके सेवन के बाद ब्लड प्रेशर को तुरंत कम किया जा सकता है। भारत में इसे ज्यादातर सलाद और सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है।

अस्वीकरण: हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार से अगर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं आ पा रहा तो आप अभी अपने फ़ोन में आयु ऐप डाउनलोड करें और घर बैठें डॉक्टर से परामर्श लें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.