इन 6 ग्लोइंग स्किन के उपाय से कुछ ही दिनों में आएगा चेहरे पर निखार

ग्लोइंग स्किन के उपाय

आप ग्लोइंग स्किन के उपाय में खीरे को शामिल कर सकते है। खीरे को राउंड शेप में काटकर त्वचा पर इससे मसाज करने से त्वचा पर हो रहे मुंहासे, ब्लैकहेड्स, झुर्रियां और ड्राइनेस की समस्या दूर होती है।

You can include cucumber as remedies for glowing skin. Slice cucumber in round pieces and massage it over face prevent face from pimples, blackheads, wrinkles and dry skin.

Health Tip for Aayu App

कई बार महिलाएं ग्लोइंग स्किन के उपाय नहीं जानते है जिन्हें वो घर पर अपना सकती है। इससे आप स्किन को साफ, दाग धब्बों से रहित और ग्लोइंग रख सकती है। यह आपको आत्मनिर्भर बनाती है। कई बार लोग त्वचा का ध्यान रखने का मतलब सिर्फ त्वचा का धोना समझते है लेकिन ग्लो पाने के लिए त्वचा धोना ही काफी नहीं है आपको इसके लिए कुछ चीजें नियमित रूप से अपनानी पड़ेगी।

अब आपका यह सवाल होगा कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप क्या कर सकती है, इसके बाद आपको ग्लोइंग स्किन के उपाय बताएंगे जो आप घर पर कर पाएगी तो आइये बताते है।

ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें (What to do for glowing skin)

क्या आप जानते है आप अपनी डेली रूटीन में कुछ चीजें करके भी ग्लोइंग स्किन पा सकते है। आप इन्हे अपनी दिनचर्या में करें इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है। आइये जानते है आप ऐसी कौन-कौन सी चीजें डेली रूटीन में शामिल करें।

  • व्यायाम करने की आदत डालें: जिम में एक्सरसाइज करने से आपको पसीना आता है। जिससे शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ता है। इससे आपकी स्किन ग्लो करती है। (यह भी पढ़ें: व्यायाम करने का सही समय)
  • स्क्रब लगाएं: डार्क कॉम्प्लेक्शन की टैनिंग हटाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। इसके लिए आप पहले दिन शहद, चीनी और नींबू का इस्‍तेमाल करें। वहीं, दूसरे दिन ओट्स और दूध मिला कर एक्‍सफोलिएट करें। इनके प्रयोग से आप गर्दन, होंठ और आंखों के आस-पास के एरिया को साफ कर सकती है।
  • हाथ-पांव और घुटनों की सफाई करें: धूप में जाने वाले लोग अपने हाथ-पैर और घुटनों की सफाई करने के लिए एक पैक तैयार करें। इसके लिए आप 1/2 कप पपीते का गूदा, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद और एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • धूप से निकलने से पहले करें ये काम: धूप में निकलने से पहले अपनी स्‍किन पर सनस्‍क्रीन लोशन लगाएं साथ ही अपने चेहरे की क्‍लीनिंग पर भी ध्‍यान दें। अपने चेहरे को दिन में दो बार से ज्‍यादा ना धोएं नहीं तो यह ड्राई हो सकती है।
  • खुद को रखें हाइड्रेट: रोजाना कम से कम 12 गिलास पानी पिएँ। सर्दी के मौसम में भी पानी की कमी ना रखें। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। पानी की जगह आप गाजर, नारियल पानी या अंगूर का जूस भी पी सकते हैं। (यह भी पढ़ें: पानी पीने का सही तरीका)

आइये अब जानते है ग्लोइंग स्किन के लिए आप कौन-कौन से उपचार कर सकते है।

ग्लोइंग स्किन के उपाय: (Remedies for glowing skin)

  • अंडे का फेस पैक बनाएं: अंडे का सफेद हिस्‍सा लेकर उसमें ग्लिसरीन, चंदन पाउडर, टमाटर का रस और बेसन मिलाएं। इन सबको मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। आप इसे ग्लोइंग स्किन के उपाय की तरह इस्तेमाल कर सकती है।
  • नींबू और खीरे का जूस पिएँ: ग्लोइंग स्किन के उपाय में आप नींबू और खीरे का जूस शामिल कर सकती है इसके लिए आप खीरे और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। आप इस जूस को ना केवल फेस पर बल्‍कि पूरी बॉडी पर नहाने से 15 मिनट पहले लगाएं। इससे स्‍किन की ड्राइनेस दूर होगी।
tomatoes
remedies for glowing skin
  • टमाटर का करें इस्तेमाल: टमाटर आपके त्वचा के रंग को निखारने का अच्छा तरीका है। इसके लिए आप टमाटर के गूदे (पल्प) को लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से फेस वॉश करें। इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो ग्लोइंग स्किन के लिए मददगार है। यह ग्लोइंग स्किन के उपाय की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • खीरे से पाए ग्लोइंग त्वचा: ग्लोइंग स्किन के उपाय में आप खीरे को भी शामिल कर सकते है। आप खीरे का पल्प तैयार कर लें या इसे राउंड शेप में काट कर त्वचा पर इससे मसाज करें। यह चेहरे के मुंहासे, ब्लैकहैड्स, झुर्रियां और ड्राइनेस की समस्या दूर करता है। यह स्किन टोनर की तरह भी काम करता है। खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर कुछ देर रखने से आंखों को भी आराम मिलता हैं।
  • दही का इस्तेमाल करें: दही को केवल खाने के लिए ही नहीं, बल्कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा के डेड सेल्स को हटाते हैं जिससे ग्लोइंग स्किन मिलती है। दही में मौजूद बैक्टीरिया त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। आप दही का इस्तेमाल क्लींजर की तरह कर सकते है।
  • गुलाब जल का उपयोग करें: आप गुलाब जल को ग्लोइंग स्किन के उपाय में शामिल कर सकती है इसके लिए आपकी स्किन धूप से या बाहर आने के बाद जल रही है, तो आप रूई की मदद से गुलाबजल चेहरे पर लगाएं। यह ग्लोइंग स्किन के उपाय की तरह इस्तेमाल किया जाता है।(यह भी पढ़ें: गुलाब जल के फायदे)

यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो हमारे प्लेटफार्म पर कई विशिष्ट डॉक्टर उपलब्ध है जिनसे आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी लें सकते है।

अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानना चाहते है तो अभी अपने फोन पर आयु ऐप डाउनलोड कर सकते है। यह आपको इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देता है जिसे आप कही भी किसी भी समय पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.