पुरुषों में बाल झड़ने के कारण और बालों का झड़ना कैसे रोकें

hairfall

बाल झड़ने की समस्या वैसे तो आम बात है लेकिन पुरुषों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। बालों का झड़ना कैसे रोकें यह भी जानना जरूरी है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मुताबिक, 20 और 30 वर्ष से ऊपर की आयु वाले युवाओं में बाल झड़ने की समस्या इतनी रहती है कि सर्जरी करवानी पड़ जाती है।

आजकल के माहौल, प्रदूषण और खानपान के चलते व्‍यक्ति को बाल झड़ने की समस्‍या का सामना करना पड़ता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में पुरुषों में समय से पहले बाल झड़ने की समस्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। बाल झड़ने की शिकायत करने वाले 10 लोगों में से करीब आठ पुरुष होते है।

किसी व्यक्ति के दिन में 50 से 100 बाल झड़ते हैं तो यह सामान्य है। लेकिन इससे अधिक बाल गिरना सही नहीं है। समय से पहले बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं- मानसिक तनाव, धूम्रपान, मदिरा पान, प्रदूषण और अच्छी खुराक की कमी।

बाल गिरने के पीछे अत्यधिक मानसिक या शारीरिक तनाव एक कारण है। शरीर से आमतौर पर तीन महीनों के अंतराल के बाद बाल गिरते हैं। इसके अलावा, कुछ बीमारियां जो कि विषैले खाद्य पदार्थो से होती है, उनकी वजह से बाल गिर सकते हैं।

तनाव से भरी नौकरी और जंक फूड की खपत से बाल गिरने लगते हैं। इनमें पोषक तत्वों और फाइबर की कमी होती है। पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने, धूम्रपान करने और अल्कोहल के अधिक सेवन से समय से पहले बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

बालों की मजबूती के लिए पोषण महत्वपूर्ण है। जब तक समस्या गंभीर नहीं हो जाती और उपचार की आवश्यकता नहीं होती, तब तक जीवनशैली में परिवर्तन लाकर बालों की समस्या को कम किया जा सकता है। जीवनशैली में बदलाव लाकर बालों का झड़ना कम कर सकते है।

बालों का झड़ना कैसे रोकें टिप्स:

बालों को झड़ने से रोकने के टिप्स जानने के लिए नीचे दिए गए

  • सिर की गुनगुने तेल से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और बालों के रोम छिद्र खुले रहते हैं।
  • योग और ध्यान जैसी तकनीकों के माध्यम से तनाव कम करने की कोशिश करें। तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचें। तनाव हार्मोन, जैसे कि एपिनेफ्रीन और कोर्टिसोल, बालों के प्राकृतिक विकास में रुकावट दे सकते है।
  • ताजे फल और सब्जियां खाएं, क्योंकि यह स्वस्थ बालों के विकास में मदद करती हैं। लोहे, जस्ता, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाना खाएं।
  • धूम्रपान करने और एल्कोहल पीने से बचें।

बालों का झड़ना कैसे रोकें:

बालों का झड़ना बहुत ज्यादा आम हो गया है। इसलिए बालों का झड़ना कैसे रोकें।

दही और नींबू: दही और नींबू का मेल आपके बालों को झड़ने से रोक सकते है। यह एक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। यह सिर के त्वचा के रुखेपन को दूर करता है और डैंड्रफ को कम करता है। दही में नींबू के रस की बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बाद इसे धोएं।

गर्म तेल से मालिश: बालों की चमक और मजबूती के लिए गर्म तेल से मालिश करें। यह बालों को पोषण देता है और सर्दियों की ठंडी, रूखी हवाओं से सिर की त्वचा की रक्षा करता है।

तेल और कपूर: सिर और बालों को ठंडा रखने के लिए थोड़ी मात्रा में कपूर और तेल मिलाएं फिर इसे बालों पर लगाएं। यह डैंड्रफ और खुजली को दूर करने में मदद करता है।

भाप: यह बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह स्कैल्प के छेदों को खोलता है, ताकि वह ज्यादा नमी सोख सकें। भाप लेने से बालों का झड़ना रुक जाता है, बाल स्वस्थ और चमकदार बनते है।

नीम और नारियल का तेल: यह सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाली फफूंद (फंगस) के खिलाफ एंटी-फंगल तेल की तरह काम करता है। नीम और नारियल का तेल मिलकर डैंड्रफ और सिर की त्वचा की खुजली के खिलाफ एक एंटीसेप्टिक का काम करता है।

नीम का पेस्ट और दही: नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। इसके अलावा इससे सफेद बालों की समस्या कम होती है और बाल लंबे और खूबसूरत होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.