पेट में गैस की समस्या से परेशान , जानें उपाय | Stomach Gas

शेयर करें

भागदौड़ की जिंदगी में इंसान अपने खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाता है. समय की पाबंदी की वजह से ज्यादातर लोग फास्ट फूड के तरफ आकर्षित हो रहे है. साथ ही फास्ड फूड की वजह से पेट से संबंधित कई बीमारियों को न्योता भी दे रहें हैं. इसके वजह से गैस और एसिडिटी जैसी बीमारियां आम हो गई हैं.

पेट में गैस होने पर क्या करें

  • खाना खूब चबा-चबा कर आराम से करना चाहिए। बीच-बीच में अधिक पानी ना पिएं.भोजन के एक घंटे के बाद 1 से 2 गिलास पानी पिएं.दोनों समय के भोजन के बीच हल्का नाश्ता या फल आदि अवश्य खाएं .आयली फूड न खाएं, नींबू का रस पिएं, पानी पिएं, एक्सरसाइज करें, नशीली चीजें छोड़ें, आदत बदलें.दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं. पानी बॉडी के टॉक्सिक दूर करने के साथ ही डाइजेशन भी सही रखता है.
  • रोजाना कोई न कोई एक्सरसाइज करने की आदत बनाएं. शाम को घूमने जाएं. पेट के आसन से एक्सरसाइज का पूरा फायदा मिलता है. प्राणयाम करने से भी पेट की गैस की तकलीफ दूर हो जाती है.दिन में सोना छोड़ दें और रात को देर तक जगे रहने की आदत को बदलें. देर रात तक जगे रहने पर कॉफी, चाय और स्नैक्स जैसी कोई न कोई चीज खाते रहते हैं जो पेट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता.
किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

पेट में गैस बनने के लक्षण

पेट में गैस बनने पर उसके पास न होने पर यानि फर्टिंग न होने पर जी मिचलाना, खाना खाने के बाद पेट ज्यादा भारी लगना और खाना हजम न होना, भूख कम लगना, पेट भारी-भारी रहना और पेट साफ न होने जैसा महसूस होता है.

गैस कई बीमारियों को देता है जन्म

गैस को पेट में रोकना कई अन्‍य बीमारियों को भी जन्‍म दे सकता हैं. जैसे एसिडिटी, कब्ज, पेटदर्द, सिरदर्द, जी मिचलाना, बेचैनी आदि. लंबे समय तक फर्टिग को रोकने से बवासीर भी हो सकती है. पेट में गैस बनने का एक कारण हवा का पेट में जाना भी होता है. खाने या बोलते समय वायु पेट में चली जाती है. वैसे तो यह हवा डकार से निकाल जाती है. लेकिन जो हवा आंत में चली जाती है वह सिर्फ फर्टिग से ही बाहर निकलती है.

इन पदार्थों से करें परहेज

कुछ खाद्य पदार्थों जैसे बींस, राजमा, छोले, लोबिया, मोठ, उड़द की दाल, फास्ट फूड, दूध और दूध उत्पादों से कई लोगों को गैस बनती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से भी कुछ लोगों को गैस बनती है जिसमें वसा या प्रोटीन के स्‍थान कार्बोहाइड्रेट का प्रतिशत ज्यादा होता है.

पाचन में गड़बड़ी के कारण बनता है गैस

जिन लोगों के पाचन में गड़बड़ होती हैं, उनको भी पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है.उम्र बढने के साथ कुछ एंजाइमों का उत्पादन कम होने लगता है और खाद्य पदार्थ का उपापचय हानिरहित बैक्टीरिया और एंजाइम द्वारा किया जाता है.

पेट में गैस से बचने के उपाय

  • किसी शादी ब्‍याह या पार्टी में पेट भर कर नहीं खाये क्‍योंकि पेट भर कर खाने से पेट पर दबाव पड़ता है और पेट दबाव कम करने के लिए गैस बाहर निकालता है.
  • पेट की गैस से बचने के लिए सबसे बढि़या समाधान है कि नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें. नियमित रूप से व्‍यायाम करने से शरीर के सभी अंगों को लाभ पहुंचता है और साथ ही गैस की समस्‍या से छुटकारा भी मिलता है. योग करने से भी पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है.
  • अपने आहार में बदलाव करके भी आप पेट गैस की समस्‍या से बच सकते हैं. सेम, गोभी, उड़द की दाल, फास्ट फूड जैसे आहार संतुलित मात्रा में लें। लेकिन फिर भी यदि अधिक परेशानी हो तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें.

गैस से बचने के घरेलू नुस्खे

  • नींबू का रस व अदरक एक – एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और गैस की समस्या भी दूर होती है.
  • अजवायन के चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे गैस, बदहजमी से आराम मिलता है. रोज़ 2 – 3 छोटी हरड़ मुंह में डालकर चूसते रहें, फायदा होगा.
  • मेथी दाना और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें, गैस में आराम मिलेगा.
  • आधा चम्मच हरड़ में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर व थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ खाएं, फायदा होगा.
  • दो चुटकी पिसी हुई हल्दी में 2 चुटकी नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ पिएं। भुनी हींग व काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ खाएं, आराम होगा.
  • खाने के साथ टमाटर, मूली, खीरे पर काला नमक डालकर खाएं, फायदा होगा। अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर मुंह में डालकर चूसते रहें, धीरे -धीरे गैस बनना बंद हो जाएगी.
  • मूली के जूस में काला नमक और हींग मिलाकर पिएं। ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं, इससे पेट साफ होगा और गैस नहीं बनेगी.
  • प्याज के रस में काला नमक और हींग पीसकर व मिलाकर पीने से पेट की गैस और गैस का दर्द ठीक हो जाता है.
  • सेब के सिरके की दो चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से गैस में तुरंत राहत मिल जाती है.

आयु है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

6 Replies to “पेट में गैस की समस्या से परेशान , जानें उपाय | Stomach Gas

    1. 7816811111 पर कॉल करके या aayu app par परामर्श लीजिये और आयु app par अपने पुराने पर्चे जरूर चढाये ताकि बेहतर इलाज हो पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.