raw papaya benefits: शरीर की चर्बी को कम करता है कच्चा पपीता, जानें, कच्चा पपीता खाने के 5 फायदे

कच्चा पपीता खाने के फायदे

raw papaya benefits : आजकल हर कोई मोटापे से परेशान नजर आता है। शरीर की चर्बी को कम करने के लिए न जाने लोग क्या-क्या उपाय करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कच्चा पपीता शरीर की चर्बी को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। जरूरत है तो सिर्फ आपको कच्चा पपीता खाने के फायदे जानने की। तो चलिए आज हम इस लेख में आपको बता रहे हैं कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान के बारे में… जो आपके शरीर को मजबूत बनाने में मददगार होगा।

कच्चा पपीता खाने के 5 फायदे

  • पाचन सिस्टम दुरुस्त, इम्यून सिस्टम तंदरुस्त
  • स्तनपान कराने वाली माँओं के लिए फ़ायदेमंद
  • दिल के मरीजों के लिए लाभकारी
  • अतिरिक्त चर्बी घटाने में मददगार
  • स्किन को रखे जवां

पाचन सिस्टम दुरुस्त, इम्यून सिस्टम तंदरुस्त:

healthy digestive system-Papaya
healthy digestive system-Papaya

कच्चे पपीते में पपाइन का नाम डाइजेस्टिव एंजाइम होता है जो शरीर के पाचन सिस्टम को सही रखने में मदद करता है। इसमें विटमिन ए, सी और ई होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। 

पाइल्स से लेकर डायरिया में मददगार 

कच्चा पपीता शरीर के लिए एक क्लेंजर का काम करता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। यह एसिडिटी से लेकर पाइल्स और डायरिया को दूर करने में भी मदद करता है।

स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए फायदेमंद:

Lactating mothers
Lactating mothers

नई मांओं के लिए कच्चा पपीता किसी वरदान से कम नहीं है। माना जाता है कि कच्चे पपीते में एक ऐसा कम्पाउंन्ड होता है जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में लैक्टेशन प्रोसेस को सुधारने में मदद करता है।

अतिरिक्त चर्बी घटाने में मददगार:

Obesity Control
Obesity Control

क्या आप जानते हैं कि कच्चा पपीता वजन घटाने और अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने में मदद करता है? इसमें विटमिन सी, ई, ए और फोलेट होता है। साथ ही इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं तो कैलरी तो बर्न करते ही हैं साथ ही अतिरिक्त चर्बी को भी घटा देते हैं।

दिल के मरीज़ों के लिए लाभकारी

Healthy heart by papaya
Healthy heart by papaya

कच्चा पपीता उन लोगों के लिए भी खूब लाभकारी है जो हार्ट संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं। कच्चा पपीता शरीर में सोडियम के दुष्प्रभावों को कम करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद है कच्चा पपीता raw papaya benefits for skin

Glowing Skin
Glowing Skin

स्किन के लिए फायदेमंद है कच्चा पपीता, आइए जानते हैं कच्चा पपीता खाने के फायदे और इसमें पाए जाने वाले गुणों के बारे में …

पपीता में पपेन नामक एक एंजाइम होता है जो त्वचा की हीलिंग को बढ़ावा देता है और त्वचा के लिए शीर्ष रूप से उपयोग किए जाने पर कोलेजन के स्राव को भी बढ़ाएगा। कोलेजन एक प्राथमिक त्वचा घटक है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा की लोच को बढ़ाता है। अच्छा कोलेजन झुर्रियों को कम करने और त्वचा के हाइड्रेशन को बढ़ाने में मदद करता है। पपीते में अन्य एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के उत्पादन को रोकते हैं और इस तरह एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। यह आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक और बेहतर बनावट देने में भी मदद कर सकता है।

कच्चा पपीता खाने का तरीका (how to eat raw papaya)

शरीर की चर्बी को कम करने के लिए कच्चा पपीता खाएं

कच्चे पपीता को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नाश्ते में इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपका मेटाबोलिजम बढ़ता हैं और वजन कम हो जाता है।

पपीते का जूस भी है फायदेमंद

पपीता का जूस बनाते समय कभी भी चीनी ना मिलाए। यह फल पहले से ही मीठा होता है, इसलिए इसमें चीनी डालने की कोई जरूरत नहीं है।

वजन कम करने में पपीते के बीज फ़ायदेमंद हैं

ना केवल पपीता के पल्प बल्कि पपीता के बीज भी आपके वजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो कि पाचन तंत्र को सुधार कर पेट की चर्बी को कम करता है।

पपीते से बना स्मूदी

स्मूदी बनाने के लिए फेट फ्री मिल्क का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाएगी।

इन रोगों में रामबाण इलाज है कच्चा पपीते का सेवन

1. कच्चा पपीता पके पपीते की तरह ही पेट के रोगों में बेहद फ़ायदेमंद है। ये गैस, पेटदर्द और पाचन की समस्याओं में फ़ायदेमंद है। और बेहतर पाचन तंत्र के लिए भी उपयोगी है।

2. कच्चा पपीते का सेवन करने से गठिया और जोड़ों की समस्याओं से निजात मिलती है। इसे ग्रीन टी के साथ उबालकर बनाई गई चाय के साथ सेवन करने से गठिया को ठीक करने में मदद मिलती है।

3.अगर आप मोटापे से परेशान हैं और मोटापा कंट्रोल करने के लिए हर तरीके को अपना चुके हैं तो हम कहेंगे एक बार कच्चा पपीता का सेवन करके देखें। मोटापा कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएगा। 

जी हां, इसका नियमित सेवन तेजी से फैट बर्न करने में सहायक है जिससे आपका वजन जल्दी कम होता है।

4.  डायबिटीज़ के रोगियों के लिए तो रामबाण से कम नहीं है कच्चा पपीता। यह खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपको डायबिटीज़ कंट्रोल में रहती है। 

5 इसका एक बेहतरीन फायदा ये भी है कि यह यूरिन इंफेक्शन से बचाव और उसे ठीक करने में बेहद फ़ायदेमंद है। इसका नियमित इस्तेमाल आपको कभी ये समस्या नहीं होने देगा।

6 पीलिया हो या फिर लिवर संबंधी अन्य कोई समस्या, कच्चे पपीते का सेवन आपको गजब का फायदा पहुँचाता है।

7 और तो और विटामिन ई, सी और ए के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट, फीटोन्यूट्रिएंट्स और इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व, कैंसर से बचाव के साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इज़ाफा करते हैं।

ये भी पढ़े

 डिस्क्लेमर-
इस लेख में हमने कच्चा पपीता खाने के फायदे के बारे में जानकारी दी है, उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आएगा। अगर आपका इस लेख को लेकर को सुझाव है या फिर आप कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। 
 
इसके अलावा रोज़ाना अपने फोन पर स्वास्थ्य जानकारी पाने और किसी भी बीमारी के लिए घर बैठे डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेने के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.