एक अंडे में मिलने वाला प्रोटीन

शरीर के विकास के लिए प्रोटीन बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रोटीन से हमारे शरीर और मसल्स को बढ़ने में मदद मिलती है। अगर कोई जिम जाकर सिर्फ एक्सरसाइज़ करता रहे और साथ में सही मात्रा में प्रोटीन ना ले तो उसकी मसल्स बनने की बजाय और कम हो जाती है।

अंडा प्रोटीन का आसानी से मिलने वाला और सबसे सस्ता स्त्रोत है। आपको भारत में अंडा हर जगह मिल जाएगा और इसको पकाना भी आसान होता है।

अंडे में क्या-क्या पाया जाता है?

प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा अंडे के सफेद वाले हिस्से में होती। एक अंडे से हमें 3-4 ग्राम प्रोटीन हासिल होता है। इससे एकदम शुद्द और सस्ता प्रोटीन हासिल होता है, जो कि शरीर के विकास में मदद करता है। अंडे के सफेद वाले हिस्से में फैट नहीं होता और ये वजन घटाने में काफी कारगर साबित होता है। पूरे अंडे और सिर्फ सफेद वाले हिस्से में कैलोरी का अंतर देखें तो पूरे अंडे में ज्यादा कैलोरी पाई जाती है यानि अगर आपको सिर्फ प्रोटीन ही चाहिए, तो अंडे का सफेद वाला हिस्सा ही खाएं लेकिन अभी तरह के पोषक तत्व आपको सफ़ेद हिस्से में हासिल नहीं होते।

अंडे के पीले हिस्से के फायदे:

लोग ऐसा सोचते है कि अंडे का पीला वाला हिस्सा नुकसानदायक होता है लेकिन यह सच नहीं है बल्कि अंडे के पीले वाले भाग में ही सबसे ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। पीले वाले हिस्से में करीब 13 फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर का विकास करते है। पीले भाग में अच्छा कॉलेस्ट्रोल, विटामिन, आयरन जैसे पदार्थ होते हैं। मसल्स बनाने के लिए भी अंडे का पूरा भाग खाएं । गर्मियों में भी आप कितने भी अंडे खा सकते है, उससे शरीर की गर्मी नहीं बढ़ती पर गर्मियों में अंडे का पीला भाग खाने से बचें।

अंडे के फायदे और नुकसान:

आपको बता दें कि अंडे के जितने फायदे होते है उतने नुकसान भी होते है। इसका गलत तरीके से या ज़्यादा इस्तेमाल करने से नुकसान हो सकता है। सेहत के लिए अंडा हानिकारक होता है क्योंकि अंडे को फ्राई करने से उसके अंदर उपस्थित सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। उबले अंडे खाने के कई फायदे होते है। अंडे के सफ़ेद भाग में 90% पानी और 10%  प्रोटीन पाया जाता है।

अंडे में पोटेशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है और इसके अंदर मौजूद जर्दे में विटामिन ए, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा, जर्दा में बी 6 और बी 12, फोलिक एसिड, पैंटोथेनिक एसिड और थायमिन, फॉस्फोरस की भी मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही अंडे में कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और जस्ता भी पाए जाते है। अंडे में ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व भी होते है।

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं पाई जाती है.अंडों का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इसलिए भी साबित हो सकता है क्योंकि इसके ज़्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी बढ सकता है. जिससे दिल के दौरे का भी जोखिम हो सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

One Reply to “एक अंडे में मिलने वाला प्रोटीन”

  1. Aged Twitter Accounts (2009.-2015.)

    M Package (25 accounts) – 70$

    S Package (10 accounts) – 30$
    M Package (25 accounts) – 70$
    L Package (50 accounts) – 130$
    XL Package (100 accounts) – 250$

    Accounts have random amount of tweets and followers, registered in 2009-2013.

    Where you can contact me,PM me here!

    https://sellaccs.net

    Skype & Telegram : congmmo
    ICQ : @652720497
    Email : congmmo@gmail . com
    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published.