दांत दर्द से बचने के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 20 July 2020 | AAYU App

protection from teeth problem

दांत के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्ते के रस में काली मिर्च का चूर्ण मिलाएँ। इसकी गोलियां बनाएं और दांत में दर्द वाली जगह पर रखें। इससे आपको दांत दर्द में राहत मिलेगी।

To get relief from toothache, add black pepper powder to the basil leaf juice. Make tablets of it and place it on the toothache.

Health Tips for Aayu App

गलत समय पर भोजन करना या भोजन करने के बाद दांतों को ठीक तरह से साफ ना करने से दांतों में कीड़े लग जाते हैं, जिससे दांतों में दर्द होता है। कैल्शियम की कमी के कारण दांत में दर्द की परेशानी उत्पन्न होती है। दांत के दर्द जैसी परेशानी से निजात पाने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते है।

दांत दर्द के घरेलू उपाय:

तुलसी का इस्तेमाल करें: तुलसी के औषधीय गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार होते है। दांत दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों के रस में काली मिर्च के चूर्ण को मिला लें। फिर इसकी गोलियां बनाएं और दांत में दर्द वाली जगह पर रखें। यह उपाय दांत दर्द से आराम दिलाता है।

लौंग का इस्तेमाल करें: दांत के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते है। दांतों में दर्द होने पर लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें। आप लौंग के पाउडर या लौंग के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है।

अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल करें: अमरूद की पत्तियां दांत दर्द को भी दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अमरूद की ताजा पत्तियों को दांत दर्द वाली जगह पर दबाकर रखें। कुछ ही देर में आपको आराम मिलने लगेगा। वैसे अगर आप चाहें तो अमरूद की पत्तियों को उबालकर उसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते है। 

लहसुन का इस्तेमाल करें: लहसुन के एंटी−बायोटिक गुण दांत दर्द को दूर करने में प्रभावी होते है। इसके इस्तेमाल के लिए लहसुन की कलियों को कूटकर उसमें नमक या काली मिर्च मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। लहसुन का इस्तेमाल काटकर नहीं बल्कि कूटकर करें। इससे लहसुन के तेल का स्राव होता है, जो दांत दर्द को ठीक करता है। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.