fbpx

प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय prevention of White Discharge during Pregnancy

प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय prevention of White Discharge during Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान सफेद पानी की समस्या हो जाती है जिसे हम ल्यूकोरिया भी कहते है। प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय (treatment of White Discharge during Pregnancy) आपको पता होने चाहिए। ऐसा देखा गया है कि आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान वजाइना से डिस्चार्ज होता है। यह सफेद रंग का, बेहद पतला और थोड़ी सी गंध वाला होता है। इस तरह का डिस्चार्ज बिलकुल सामान्य है इससे घबराने की बात नहीं है।

आइये जानते है सफेद पानी क्या होता है?, प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने के कारण, प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय।

सफेद पानी क्या होता है?: What is White Discharge in Hindi

सफेद पानी क्या होता है? दरअसल, गर्भाश्य ग्रीवा और वैजाइना में सफेद रंग का एक तरल बनता है जो शरीर से गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। सफेद पानी के जरिए महिलाओं के शरीर से मृत कोशिकाएं बाहर निकलती हैं। ऐसा देखा गया है कि गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में वैजाइनल डिस्चार्ज बढ़ जाता है। सफेद रंग का गाढ़ा, चिपचिपा और गंधहीन डिस्‍चार्ज आना नॉर्मल है।

जैसा हम जान चुके है सफेद पानी क्या होता है?, अब जानते है प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने के कारण साथ ही साथ प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय भी बताते है।

प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने का क्या कारण है- What are the Causes of White Discharge during Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने के कारण जानें, अक्सर ऐसा देखा गया है कि गर्भावस्‍था की हर तिमाही में महिलाओं की योनि से सफेद पानी आता है। किसी महिला में यह ज्यादा आता है तो किसी में कम। (यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के लक्षण)

प्रेगनेंसी में एस्‍ट्रोजन का स्‍तर बढ़ जाता है जिससे पेल्विक हिस्‍से में रक्‍त प्रवाह में वृद्धि होती है। अधिक रक्‍त प्रवाह होने से शरीर की म्‍यूकस झिल्लियाँ उत्‍तेजित हो जाती है जिससे प्रेगनेंसी की शुरुआत में और इसके दौरान वैजाइनल डिस्‍चार्ज अधिक होता है। योनि से सफेद पानी आने का मतलब है कि योनि से मृत कोशिकाएं बाहर निकल रही हैं और बर्थ कैनाल को संक्रमण से सुरक्षा मिल रही है। इससे योनि में बैक्‍टीरिया संतुलित रहते है।

प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय- Treatment of White Discharge during pregnancy in Hindi:

सफेद पानी आने की समस्‍या में एंटीबायोटिक एजेंट का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से स्थिति ज्यादा बिगड़ जाती है। इसलिए आप प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय में एंटीबायोटिक लेने की जगह आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को आजमा सकती हैं। आइये जानते है कुछ घरेलू नुस्खे।

मेथी का इस्तेमाल करें: प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय में तीन चम्‍मच मेथीदाना को आधे घंटे तक एक लीटर पानी में उबाल सकते है। इसके बाद पानी को छानकर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इस पानी को पिएँ। सफेद पानी की समस्या में मेथीदान योनि के माइक्रोफ्लोरा और पीएच के स्‍तर को संतुलित रखने में मदद करता है। (यह भी पढ़ें: गर्भावस्था का सही तरीका)

केले का सेवन करें: प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय में रोज सुबह एक पका हुआ केला शामिल कर सकते है। केले के साथ घी खाना ज्यादा बेहतर होता है। चीनी या गुड़ के साथ केला खाना भी फायदेमंद होता है। केला योनि से हानिकारक सूक्ष्‍मजीवों को बाहर निकालता है।

धनिये के बीज का इस्तेमाल करें:प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय में आप 10 ग्राम धनिया के बीजों को रातभर के लिए 100 मिली पानी में भिगोए। सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पिएँ। धनिये के बीजों का पानी पीने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

चावल और पानी का काढ़ा बनाए: सदियों से योनि से सफेद पानी आने के घरेलू उपाय के रूप में चावल और पानी के काढ़े का इस्‍तेमाल किया जाता है। एक लीटर पानी में चावल उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को पी लें। बेहतर और जल्‍दी परिणाम पाने के लिए चावल के पानी में जंबुल के बीजों का पाउडर भी मिला सकती हैं।

आंवले का इस्तेमाल करें: एक से दो चम्‍मच आंवले पाउडर को शहद में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। आप इसे दिन में दो बार खाएं। इसके अलावा एक कप पानी में एक चम्‍मच आंवले का पाउडर डालकर आधा होने तब उबाल लें। स्‍वाद के लिए इस काढ़े में शहद या चीनी मिला सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट कच्‍चा आंवला खाना भी लाभकारी होता है। (यह भी पढ़ें: आंवले के फायदे)

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ: ज्‍यादा पानी पीने से संक्रमित बैक्‍टीरिया शरीर से बाहर निकल जाते है। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएँ। जब भी जरूरत लगे पेशाब जरूर करें। ज्‍यादा देर तक पेशाब रोकने से बैक्‍टीरिया जमने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: (पीरियड्स मिस होने के कारण)

अस्वीकरण: प्रेगनेंसी में सफेद पानी रोकने के उपाय जानने के लिए ‘आयु ऐप पर मौजूद महिला रोग विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य किसी भी स्वास्थ्य समस्या के बारे में जानने या एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लेने के लिए अभी डाउनलोड करें आयु ऐप

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )