कोरोना से सुरक्षा करने के लिए फलों और सब्जियों को कैसे धोएं

ways to prevent from corona

कोरोनावायरस से हर कोई परेशान है। इससे खुद को बचाने के लिए जब भी आप कहीं बाहर से आएं, सबसे पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छे से 20 सेकंड तक धोएं।

Coronavirus has become a major concern for all of us. To protect yourself, whenever you come from outside, first wash your hands with soap for 20 seconds.

Health Tips for Aayu App

फल और सब्जी धोने से पहले अपने हाथ धोएं: कोविड -19 के खतरे को देखते हुए फल और सब्जियों के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की जरूरत है। आप सब्जियों को अच्छे से धोएं लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके हाथ साफ हों। फलों और सब्जियों को धोने से पहले अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोएं।

नल की टोटी के सामने सब्जी धोएं: बाजार से खरीदे जाने वाले सभी फलों और सब्जियों को घर पर नल के नीचे रखकर अच्छे से रगड़कर साफ करें।

साबुन या किसी डिटर्जेंट का उपयोग ना करें: साबुन, डिटर्जेंट या किसी विशेष तरल से सब्जी या फलों को धोने की जरूरत है। हां आप पानी के नीचे सब्जियां रखकर धोएं और रगड़कर साफ करें। इन्हें साबुन से धोने की जरूरत नहीं है। अगर सब्जी कटी हुई हो तो उस हिस्से को काटकर अलग कर दें।

आवश्यक हो तो ब्रश या स्पंज का उपयोग करें: आलू या गाजर जैसी जड़ वाली सब्जियों की सफाई करते समय, सभी गंदगी को हटाने के लिए स्पंज का उपयोग करें। खरबूजे और खीरे को साफ करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

फल और सब्जियों के फायदे:

  • फल और सब्जियों में फाइबर के साथ-साथ विटामिन ए, सी, एंटी-ऑक्सिडेंट और मिनरल होते हैं।
  • मौसमी फल और सब्जियां ही खरीदें। सभी तरह के फल और सब्जियाँ खाएं।
  • रोजाना कम-से-कम 5 अलग-अलग रंग के फल और सब्जियां भोजन में शामिल करें। मीडियम साइज का सेब-संतरा या छोटी कटोरी के बराबर फल या सब्जी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा दो हरी पत्तेदार सब्जियां या ऑरेंज, पीले फलों और सब्जियों को खाने में शामिल कर लें। आलू को इसमें शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे मोटापा बढ़ता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

One Reply to “कोरोना से सुरक्षा करने के लिए फलों और सब्जियों को कैसे धोएं”

Leave a Reply

Your email address will not be published.