कैंसर से बचाव के लिए इनका सेवन करें | Daily Health Tip | 20 March 2020 | AAYU App

diet to be taken from prevention to cancer

कैंसर आजकल महामारी बन चुका है। इसके खतरे को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज़ , लहसून ब्रोकली, टमाटर, ब्लू बेरी शामिल कर सकते है। “

Cancer now a days become an epidemic. For reducing its risk include Onion, Garlic, Brockley, Tomato, Blue beri in your diet.

Health Tips for Aayu App

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका खर्चा हर कोई नहीं उठा सकता। इसलिए इससे बचाव बहुत ज़रूरी है। इसकी अलग अलग स्टेजेस होती है एक स्टेज के बाद इससे बचा भी नहीं जा सकता। इसलिए जितना हो सकता है इससे बचाव करें। इसके लिए आप नीचे दिए गए फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

ब्रोकली:

ब्रोकली माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरा कम करता है। सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना चाहिए। इसे आप सब्जी के रूप में और सूप के रूप में लें सकते है पर सबसे ज़्यादा असरदार इसे उबालकर हलके नमक के साथ लेना होता है।

ग्रीन टी:

ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। यह ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्ट्रेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पिएँ।

टमाटर:

टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। टमाटर विटामिन A, C और E का अच्छा स्रोत है। यह ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करता है। इसका जूस पीना या इसका सलाद लेना फायदेमंद होता है।

ब्लू बैरी:

ब्लू बैरी कैंसर से बचने का अचूक उपाय है। यह स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर से सुरक्षित रखने में मदगार है। ब्लू बेरी का रस पीना सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है।

अदरक:

अदरक कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कम होती है।

लहसुन:

लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते है जो कैंसर से सुरक्षित रखते है जो कैंसर से सुरक्षित रखते है। रोजाना एक या दो कली कच्चा लहसुन खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.