घरेलू नुस्खों से वायरल फीवर को मात दें | Daily Health Tip | 22 July 2020 | AAYU App

prevention from viral fever

मेथी दानों को एक कप पानी में रात-भर भिगों लें और सुबह इसे छानकर हर एक घंटे में पिएं। इससे बुखार में जल्द आराम मिलेगा।

Soak fenugreek seeds overnight in water. Filter and drink it in the morning after every one hour. It will help you get relief from fever.

Health Tips for Aayu App

वायरल का फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिसकी वजह से शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है। वायरल का संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंचता है।

वायरल फीवर के लक्षण:

वायरल होने से शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण दिखते हैं जैसे, गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द के साथ ही उल्टी और दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना आदि।

किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबन्धित समस्याओं के समाधान के लिए आयु कार्ड से डॉक्टर को फ्री में दिखाएँ 👇

aayu card khride aur apne parivar ki sehat ki chinta se dur rhe
आयु कार्ड खरीदें और अपने परिवार की सेहत की चिंता से दूर रहें

फीवर से राहत पाने के घरेलू उपाय:

हल्दी और सौंठ का पाउडर:

अदरक में एंटी आक्सिडेंट गुण बुखार को ठीक करता है, एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानि अदरक के पाउडर को एक कप पानी और हल्की सी चीनी डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं. इससे वायरल फीवर से आराम मिलता है।

तुलसी का इस्तेमाल:

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते है जिससे शरीर के अंदर के वायरस खत्म होते है। एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर वहां तक उबालें जब तक यह सूखकर आधा ना रह जाए। इसके बाद इसे छानें और ठंडा कर के हर एक घंटे में पिएं। आपको वायरल से जल्द आराम मिलेगा।

धनिया की चाय:

धनिया सेहत का धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया चाय बहुत असरदार औषधि का काम करती है।

मेथी का पानी:

मेथी के दानों को एक कप में भरकर रातभर के लिए भिगों लें और सुबह के समय इसे छानकर हर एक घंटे में पिएं। इससे जल्द आराम मिलेगा।

नींबू और शहद:

नींबू का रस और शहद भी वायरल फीवर के असर को कम करते है। आप शहद और नींबू के रस का सेवन भी कर सकते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

2 Replies to “घरेलू नुस्खों से वायरल फीवर को मात दें | Daily Health Tip | 22 July 2020 | AAYU App

Leave a Reply

Your email address will not be published.