🌰 अखरोट में ओमेगा-3 का स्रोत | Daily Health Tip | 11 February 2020 | AAYU App

अखरोट 🌰 में ओमेगा 3 पाया जाता है। ओमेगा 3 का सेवन सर्दियों में बहुत ज़रूरी होता है। यह हाई कोलेस्ट्रॉल को सही रख कर शरीर को स्वस्थ रखता है। “

” Walnuts 🌰 are a good source of Omega 3. Consumption of omega 3 is very important in winter. It keeps the body healthy by keeping high cholesterol right. “

अखरोट पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स से बने होते हैं जो ज़्यादातर नट्स में पाए जाते हैं और इसमें पौष्टिक गुण भी पाए जाते हैं। सूखे मेवे को पोषक तत्वों से भरपूर आहार मानते हैं। यह लम्बे समय तक भूख शांत करने के साथ साथ शरीर को ज़रूरी पोषण भी देता है। 

अखरोट के बेमिसाल फायदे: अखरोट ओमेगा-3 से भरपूर होता है। इसके साथ साथ यह स्वादिष्ट और पौष्टिक पावरहाउस है। एक मुट्ठी अखरोट का प्रतिदिन सेवन करने से आप लम्बे समय तक सेहतमंद रख बने रहेंगे। 

स्वस्थ दिल के लिए फायदेमंद है अखरोट : अखरोट में अल्फा-लिनेलोनिक एसिड होता है जो ओमेगा-3 का स्रोत है। क्योंकि यह पॉलीअनसेचुरेटेड एसिड से बना होता है। ओमेगा-3 के सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। 

पोटेशियम का अच्छा स्रोत है अखरोट : अखरोट को स्नैक्स या भोजन में शामिल करें। 28 ग्राम अखरोट से 4 ग्राम प्रोटीन और फाइबर मिलता है। 

ग्लूटेन रहित होता है अखरोट : इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर में मांसपेशियों, तंत्रिकाओं के साथ साथ हड्डियों को भी स्वस्थ रखने में लाभदायक है। अखरोट में ग्लूटेन नहीं होता है । 

अखरोट एंटी-एजिंग का एक स्रोत: अखरोट में त्वचा की रंगत और एजिंग के प्रभाव को कम करने के लिए गामा-टोकोफ़ेरॉल और पोलीफेनोल नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद: डायबिटीज के रोगी अगर डायबिटीज-2 से बचना चाहते हैं, तो अखरोट का इस्तेमाल काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद मोनो पॉली असंतृप्त वसा इन्सुलिन संवेदनशीलता के लिए एक अच्छा विकल्प है। 

बालों के लिए फायदेमंद: बालों में अखरोट का तेल लगाने से बाल लम्बे और मौजूद होते हैं। इसमें पोटेशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 जैसे तत्व मौजूद हैं जो बालों के लिए बहुत ज़रूरी तत्व माने जाते हैं। 

वजन कम करने में सहायक: अखरोट में वजन कम करने के लिए प्रोटीन और कैलोरी काफी अच्छी मात्रा में होती है। इसका नियमित सेवन वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

कब्ज़ और पाचन में मददगार: पेट से जुड़ी बिमारियों से दुरी रखने के लिए फाइबर युक्त चीज़ें खानी चाहिए। अखरोट पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

अच्छी नींद के लिए ज़रूरी: अखरोट में तनाव से राहत पाने के लिए मेलाटोनिन होता है। इसलिए तनाव रहित नींद के लिए अखरोट का सेवन करें। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.