खीरे में पानी का भंडार | Daily Health Tip | 6 March 2020 | AAYU App

benefits of eating cucumber

खीरे में 95% पानी होता है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है। ”

Cucumber has 95% water which maintains your body temperature. Potassium, Magnesium and fibre are found in it which maintains Blood Pressure of your body.

Health Tips for Aayu App

खीरे को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है। गर्मियों में खीरा किसी ना किसी रूप में खाना चाहिए। खीरा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

खीरा कैसे खाएं:

खीरा सलाद, रायता, सैंडविच के अलावा सूप में भी डाल सकते है। खीरे के पकोड़े बना कर भी खा सकते है। खीरे को ड्रिंक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

खीरे के फायदे:

वेट को कंट्रोल करें:

वजन कम करने के लिए खीरा एक अच्छा उपाय है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो मेटाबोलिज्म को मजबूत करता है।

कैंसर से बचाव के लिए:

रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत पैदा करते है। यह कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है।

Health Tips- Aayu App

इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए:

इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने में भी खीरा अहम है। खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते है। यह इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए:

खीरा अगर छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है।

खीरे खाने के नुकसान:

  • जिन लोगों को साइनोसाइटिस की बीमारी होती है उन्हें खीरे से परहेज़ रखना चाहिए क्योंकि खीरे की तासीर ठंडी होती है।
  • गर्भवती महिलाओं को ज़रुरत से ज़्यादा खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज़्यादा होने की वजह से बार बार मूत्रत्याग के लिए जाना पड़ता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत असुविधाजनक होता है।
  • खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत है लेकिन बहुत ज़्यादा खीरा खाने से पेट में दर्द हो सकता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.