fbpx

🌿पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर | Daily Health Tip | 9 February 2020 | AAYU App

🌿पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर  | Daily Health Tip | 9 February 2020 | AAYU App

सर्दियों में गाजर 🥕, मूली, टमाटर जैसी सब्जियाँ खानी चाहिए। इनमे एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते है जो शरीर से विषाक्त तत्वों को दूर करने में मदद करते है। ”

Include vegetables like carrot 🥕, Radish & Tomato in your diet during winter. They contain anti-oxidant elements which helps in removing toxins from the body .

मिट्टी की गुणवत्ता ख़राब होने से धीरे धीरे सब्जियों की पोषकता भी कम होती जाती हैं। जो सब्जियां ज़्यादा खायी जाती हैं उनकी नई प्रजातियां (Hydrid) बनाई जा रही हैं जिससे इनकी पोषकता कम ना हो सके। 

टमाटर में पोषक तत्वों का भंडार: टमाटर को सब्जी के अलावा सलाद, सूप और चटनी बनाने में भी काम में ले सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने के भी तत्व पाए जाते हैं। सबसे खास बात टमाटर की यह है कि इसको पकाने के बाद भी इसके पोषक तत्व बने रहते हैं। 

मटर में आयरन का भंडार: मटर में आयरन, जिंक, मैंगनीज और कॉपर मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं। मटर में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक (इम्यून सिस्टम) क्षमता बढ़ाता हैं। 

vitamin antii

पालक है फायदेमंद: पालक में मौजूद कैल्शियम बढ़ते बच्चो, बुजुर्ग, और गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। पालक में मौजूद फ्लैवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट्स की तरह काम करता हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ ह्रदय सम्बंधित बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद बीटा केरोटीन और विटामिन-सी किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है।

गाजर: गाजर विटामिन-ए का बहुत अच्छा स्रोत हैं। सेहत बनाने के लिए रसीली और मीठी गाजर खा सकते है। रोज की 334 फीसदी विटामिन-ए की आवश्यकता एक कटोरी गाजर से मिल सकती है। 

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कणों को खत्म करने के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता हैं। यह विटामिन-सी का अच्छा स्रोत हैं। विटामिन-सी का सेवन हर दिन करना चाहिए क्योँकि यह शरीर में स्टोर नहीं हो पता हैं।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )