fbpx

Plasma Therapy: अब नहीं होगा प्‍लाज्‍मा थेरेपी से कोरोना का इलाज-ICMR

Plasma Therapy: अब नहीं होगा प्‍लाज्‍मा थेरेपी से कोरोना का इलाज-ICMR

Plasma Therapy for Covid-19: कोरोना संक्रमितों के इलाज को लेकर आईसीएमआर ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें प्लाज्मा थेरेपी को कोरोना के इलाज के लिए कारगर नहीं पाया गया, इसलिए नई गाइडलाइन से प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) को हटा दिया गया है। इसके बाद अब कोरोना संक्रमितों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से नहीं होगा। इससे पहले प्लाज्मा थेरेपी को लेकर बाजार में कालाबाजारी की खबरें लगातार आती रही हैं। 

1. प्लाज्मा थेरेपी को लेकर एक्सपर्ट्स का बयान Plasma Therapy for Covid-19

कई अध्ययनों के बाद एक्सपर्ट पैनल (Expert Panel) ने कहा है कि प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) कोरोना के इलाज में कारगर नहीं है। ये बीमारी को हल्का करने या फिर मौत का प्रभाव कम करने में प्रभावी नहीं है। इसी वजह से इसे कोरोना के इलाज की गाइड लाइन से हटा दिया गया है। यह बात सूत्रों के हवाले से पता चली है। 

2. आईसीएमआर का बयान

आईसीएमआर का कहना है कि अप्रैल में आई दूसरी लहर के बाद से प्‍लाज्‍मा थेरेपी (Plasma Therapy) की मांग काफी अधिक बढ़ गई थी। नई गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना मरीजों को तीन श्रेणी में बांटते हुए उनका इलाज किया जाएगा। इसमें हल्‍के लक्षण वाले मरीज, मध्यम लक्षण वाले मरीज और गंभीर मरीज शामिल हैं। 

  1. हल्के लक्षण वाले मरीजों को नई गाइडलाइन में घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। 
  2. मध्यम मरीज जिनका ऑक्सीजन लेवल 90-93 के बीच है उनको कोरोना वार्ड में और 
  3. ऐसे गंभीर मरीजों को जिनका ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे है उन्हें आईसीयू में भर्ती करने का दिशा-निर्देश दिया गया है।

3. प्लाज्मा थेरेपी से नए वेरिएंट्स का खतरा Plasma Therapy is out for corona treatment

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अपनी चिट्ठी में कहा कि प्‍लाज्‍मा थेरेपी (Plasma Therapy) से जुड़ी गाइडलाइन उपलब्‍ध सबूतों पर आधारित नहीं हैं। कुछ शुरुआती सबूत भी सामने रखे गए जिसके मुताबिक, बेहद कम इम्‍यूनिटी वाले लोगों को प्‍लाज्‍मा थेरेपी देने पर न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी कम बनती हैं और वेरिएंट्स सामने आ सकते हैं।

यह चिट्ठी भेजने वालों में मशहूर वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग, सर्जन प्रमेश सीएस और अन्य शामिल थे। चिट्ठी के मुताबिक, प्‍लाज्‍मा थेरेपी (Plasma Therapy) के तर्कहीन इस्तेमाल से और संक्रामक स्‍ट्रेन्‍स डिवेलप होने की संभावना बढ़ जाती है।

डिस्क्लेमर

दोस्तों अगर आपके आस-पास कोरोना संक्रमित मरीज है तो उसका इलाज प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) से किया जाना है तो ऐसे में उसे यह जानकारी जरूर शेयर करें। कोरोना वायरस से बचने के आसान उपाय जानने के लिए हमारे ब्लॉग पेज को फॉलो करें। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप। 

संबंधित खबरें

प्लाज्मा थेरेपी क्या है? प्लाज्मा थेरेपी के लाभ

प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना वायरस का अंत!What is plasma therapy

Corona Help live updates: कहां मिल रहा है ऑक्सीजन सिलेंडर और ब्लड प्लाज्मा

Kids Protect From Coronavirus: कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए ऐसे बनाएं सुरक्षा कवच

DRDO 2DG Anti Covid Drug: कोरोना की देशी दवा एंटी कोविड ड्रग 2DG का पहला बैच किया लॉन्च

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )