क्या फ़ाइज़र (pfizer )के आपातकालीन इस्तेमाल को भारत में मिल सकती है मंजूरी? जानें नियम

pfizer Covid-19 vaccine

Coronavirus vaccine: pfizer की COVID-19 vaccine और उसकी भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन के देश में आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) के पास आवेदन दिया है। 

1. भारत में फाइज़र को मिल सकता है इमरजेंसी अप्रूवल

अमेरिकी फार्मा कंपनी फ़ाइज़र (Pfizer) ने ब्रिटेन और बहरीन में कोविड-19 (Coronavirus)  टीके के इस्तेमाल की मिली इजाज़त के भारत में अप्रूवल मांगी है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन को देश में इजाज़त मिल सकती है?

सूत्रों के मुताबिक नियम कहते हैं कि जिस वैक्सीन कैंडिडेट ने भारत में ट्रायल नहीं किया है उसे वैक्सीन देने की इजाज़त नहीं दी जा सकती लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि ऐसी परिस्थिति भी भारत के सामने पहले कभी नहीं आई थी क्योंकि कोरोना एक वैश्विक महामारी है और भारत दूसरा सबसे ज़्यादा प्रभावित देश है।

इसलिए हो सकता है कि ‘अपवाद’ के तहत भारत इसको मंजूरी देने के बारे में सोचे लेकिन इसके अलावा भी एक मुद्दा है जिसको नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। 

वैक्सीन को कितने तापमान पर स्टोर करना चाहिए?

भारत में ज्यादातर वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को स्टोर करने के लिए तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस चाहिए होता है। कुछ गिनती की वैक्सीन ऐसी हैं जिसमें माइनस 20 डिग्री का तापमान स्टोर करने के लिए चाहिए होता है जबकि फ़ाइज़र वैक्सीन (Pfizer vaccine) का स्टोरेज टेम्परेचर माइनस 70 डिग्री सेल्सियस है।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.