फ़ाइज़र की कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट आए सामने, डॉक्टर को हुआ लकवा

फ़ाइज़र की कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट

मुख्य बिंदु:

  • फ़ाइज़र की कोरोना वैक्‍सीन (Pfizer Coronavirus Vaccine) लगवाने के बाद बीमार हुई मैक्सिको की महिला डॉक्‍टर को लकवा मारा
  • वैक्‍सीन लगवाने के आधे घंटे के अंदर ही शरीर में दिखाई दिए गंभीर दुष्‍प्रभाव
  • उन्हें चकत्‍ते पड़ने, ऐंठन, कमज़ोरी और सांस लेने में दिक्‍कत के बाद आईसीयू में भर्ती कराया गया था

फ़ाइज़र की कोरोना वैक्सीन (Pfizer Coronavirus Vaccine Side Effects) के आपातकालीन इस्तेमाल को भारत में मंजूरी मिल गई है। इसी के साथ कोरोनावायरस (Coronavirus) की इस वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स भी सामने आने शुरु हो गए हैं। दरअसल, मैक्सिको की एक महिला डॉक्टर को फ़ाइज़र की कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ा है। 

1. फ़ाइज़र की कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्ट

वायरस से निपटने के लिए फ़ाइज़र की कोरोना वैक्सीन (Pfizer Coronavirus Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। लेकिन वैक्सीन लगवाने के करीब आधा घंटे बाद ही इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी सामने आने लगे हैं।

फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में ये बदलाव दिखाई दिए, इनमें शरीर में चकत्ते पड़ना, ऐंठन, कमज़ोरी और सांस लेने में दिक्कत, दिमाग और स्‍पाइनल कॉर्ड में सूजन आदि। 

2.ये है पूरा मामला

दरअसल, मैक्सिको की महिला डॉक्टर ने फ़ाइज़र की कोरोना वैक्‍सीन (Pfizer Coronavirus Vaccine) लगवाई। वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर रूप से बीमार हुई महिला डॉक्‍टर कार्ला सेसेलिया पेरेज को लकवा मार गया है। डॉक्‍टर को वैक्‍सीन लगाने के आधे घंटे के अंदर ही शरीर में दुष्परिणाम सामने आए। 

बीमार डॉक्‍टर के परिवार वालों ने अपील की है कि वैक्‍सीन के इस तरह के गंभीर दुष्‍प्रभाव को लेकर अतिरिक्‍त जांच की जरूरत है। 

इस बीच मैक्सिको के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि उसने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा क‍ि डॉक्‍टर कार्ला के दिमाग और स्‍पाइनल कॉर्ड में सूजन (Encephalomyelitis) का इलाज किया गया है। वैक्‍सीन लगने से पहले डॉक्‍टर कार्ला को एक एंटीबायोटिक से एलर्जी थी। इस एंटीबॉयोटिक से भी डॉक्‍टर को इसी तरह के गंभीर दुष्‍प्रभाव का सामना करना पड़ा था। 

3. फाइज़र की कोरोना वैक्सीन में शोध की जरूरत

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि वैक्सीन लगवाने वाली महिला डॉक्टर को लकवा वैक्‍सीन की वजह से मारा है। फिर भी यह स्‍पष्‍ट करना आवश्‍यक है क‍ि इसका वैक्‍सीन के लगने से संबंध है या नहीं है। मंत्रालय का कहना है कि फाइज़र कोरोना वैक्सीन पर अतिरिक्त शोध की जरूरत है। 

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए घर बैठे डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लें। क्लिक करें 👇 

Online Doctor Consultation through Aayu App
Online Doctor Consultation through Aayu App

ये भी पढ़े-

डिस्क्लेमर: कोरोनावयरस -कोरोना वैक्सीन की लेटेस्ट अपडेट और विशेषज्ञ डॉक्टर से स्वास्थ्य संबंधित जानकारी पाने के लिए “आयु ऐप’ डाउनलोड करें। आयु ऐप पर आप घर बैठे ऑनलाइन दवाईयाँ ऑर्डर कर सकते हैं। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श (Online Doctor Consultation) ले सकते हैं।

आप घर बैठे सिर्फ 1 क्लिक में ऑनलाइन डॉक्टर से जुड़ सकते हैं। आयु ऐप में पूरे परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए आयु कार्ड प्लान की सुविधा भी है। इसके जरिए आप परिवार के किसी भी सदस्य के लिए किसी भी स्थान पर बैठे डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श दिलवा सकते हैं। आयु ऐप पर आपको प्रत्येक बीमारी के विशेषज्ञ डॉक्टर की सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.