fbpx

पैर के पंजों की एक्सरसाइज जिससे उतरती है थकान

पैर के पंजों की एक्सरसाइज जिससे उतरती है थकान

अगर आपके पैर के पंजों में दर्द रहता है तो आप सामान्य श्वास लेते हुए दोनों पैरों के साथ 5 बार दाईं ओर से बाईं ओर तथा 5 बार बाईं ओर से दाईं ओर घुमाने की क्रिया करें।

If you are suffering from pain in your feet, then breathe normally and rotate your feet clockwise and anticlockwise.

Health Tip for Aayu App

दिनभर अगर आप काम करते-करते थकान महसूस करते हैं या आपके पैर के पंजों में दर्द बना रहता है तो आज हम आपको बताएंगे ऐसी 5 एक्सरसाइज जिन्हें अपनाकर आप दिनभर की थकान से छुटकारा पा सकते हैं।

  • टांगें सीधी करके बैठें और बाजू शरीर को सहारा देते हुए पीठ के पीछे रहेंगे। उंगुलियां पीछे की ओर खुली रहेंगी।
  • सामान्य श्वास लेते हुए पंजों को ऊपर की ओर करें और बारी-बारी से पंजों को अंदर की ओर मोड़ें व बाहर की ओर फैलाएं।
  • सामान्य श्वास लेते हुए पंजों को शरीर की तरफ लचीला व ढीला करें और फिर उनको बाहर की ओर फैलाएं, यह क्रिया आहिस्ता और सचेत रहते करें। जहां तक संभव हो, पैरों को दोनों दिशाओं में घुमाएं।
  • सामान्य श्वास लेते हुए दोनों पैरों के साथ 5 बार दाईं ओर से बाईं ओर तथा 5 बार बाईं ओर से दाईं ओर घुमाने की क्रिया करें।
  • बायां पैर मोड़ें और बाएं पैर को दाईं जांघ के ऊपर रखें। बाएं हाथ से बाईं टांग को टखने के ऊपर से पकड़ लें और बाएं पैर की अंगुलियों को दाएं हाथ से पकड़ लें। सामान्य श्वास लेते हुए टखने को दोनों दिशाओं में 5 बार घुमाएं। टांग बदल लें और इसी व्यायाम को दोहराएं।

पैर के व्यायाम: (Leg exercise in Hindi)

पैरों की उँगलियों को लचीला करना और फैलाना:

सामान्य श्वास लेते हुए पंजों को ऊपर की ओर करें, और बारी-बारी से पंजों को अन्दर की ओर मोड़ें व बाहर की ओर फैलायें।

सामान्य श्वास लेते हुए पंजों को शरीर की तरफ लचीला, ढीला करें और फिर उनको बाहर की ओर फैलायें, यह क्रिया आहिस्ता और सचेत रहकर करें।

सामान्य श्वास लेते हुए दोनों पैरों के साथ 5 बार दाई ओर से बाई ओर तथा 5 बार बाई ओर से दाई ओर घुमाने की क्रिया करें।

बायां पैर मोड़ें और बायें पैर को दाई जांघ के ऊपर रखें। बायें हाथ से बाई टांग को टखने के ऊपर से पकड़ लें और बायें पैर की अंगुलियों को दायें हाथ से पकड़ लें। सामान्य श्वास लेते हुए टखने को दोनों दिशाओं में 5 बार घुमायें। टांग बदल लें और इसी व्यायाम को दोहरायें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )