महामारी और लॉकडाउन के बीच राजस्थान सरकार की जीवन रक्षक पहल, घर बैठे मिलेगा इलाज़

Aayu App

कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण अस्पतालों में मरीज़ों की लंबी कतार लगी हुई है। डॉक्टर, नर्सेस अपने घर की सुद-बुध खोकर लगातार काम कर रहे हैं। पहले से ही लोगों की परेशानियों को कम करने की दिशा में कार्यरत कोटा की हेल्थ केयर कंपनी मेड़कॉर्ड्स (Aayu App) के कार्यो की सराहना करते हुए सरकार ने इस स्टार्टअप के साथ जुड़कर जीवन रक्षक पहल की है।

सरकार की मदद से अब तक इसे श्रीगंगानगर, बीकानेर सहित कई जिलों में शुरु भी कर दिया गया है।वैसे तो आयु ऐप डाउनलोड करने के बाद प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे भारत में इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। लोग घर बैठे डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं और इलाज़ ले सकते हैं। 

1.आयु की पहल को सरकार ने बताया सराहनीय कदम

मेडिकल के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाले स्टार्ट-अप आयु ऐप का योगदान इस मुश्किल घड़ी में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। स्वंय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी, लोकसभा स्पीकर माननीय ओम बिरला जी और कोटा जिला कलेक्टर श्री ओम कसेरा जी सभी ने आयु ऐप की इस पहल को सराहनीय और मेडिकल क्षेत्र में नवीन कदम बताया है।

महत्वपूर्ण बात ये है कि इस मुश्किल दौर में जब विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है और लोग घरों में कैद हैं, ऐसे वक्त में लोग इंफेक्श का शिकार न हों, अस्पतालों के बोझ को कम करने और घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज़ दिलवाने का ज़िम्मा संभाल रखा है आयु ऐप ने। 

2.पॉकिट में ज़रूरी है आयु ऐप

यह उतना ही ज़रूरी है जितना किसी भी बीमारी से बचने के लिए साफ-सफाई का होना। राज्य और केंद्र सरकारों ने ऐसे समय में टेलीमेडिसिन की पहल की है। इसका अर्थ है कि लोग घर से बाहर कम से कम निकलें, सामान्य बीमारी जैसे की खांसी, जुकाम या बदलते मौसम के कारण फ़्लू जैसी अन्य समस्याओं के लिए अस्पताल जानें से बेहतर है घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से परामर्श और इलाज़ लें। साथ ही दवाइयाँ भी घर बैठे ही केवल एक क्लिक पर उपलब्ध हो जाएंगी। 

सरकार और विश्व स्वास्थ संगठन का कहना है आप जितना एक-दूसरे के संपर्क से बचेंगे उतना ही कोविड-19 का खतरा कम होगा। इसी कड़ी में जो लोग स्मार्टफोन यूज करना नहीं जानते या फिर इंटरनेट समस्या है तो आप 7816811111 पर कॉल करके भी डॉक्टर से परामर्श करके इलाज़ ले सकते हैं।

3. लोगों की जिंदगी आसान बना रहा आयु ऐप

आयु ऐप का मकसद लोगों की समस्याओं को कम करना है। यह सरकार द्वारा प्राधिकृत हैं। 25 लाख से अधिक लोग आयु की सेवाओं को लाभ ले रहे हैं। जिला स्तर पर भी प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से घर से बाहर कम से कम निकलने की अपील है। अधिकारियों ने लोगों से दरख्वास्त की है कि मेड्कॉर्डस कंपनी द्वारा विकसित आयु ऐप के माध्यम से लोग घर बैठे दवाइयाँ लें। आपको यहां बेहतर से बेहतर डॉक्टरों के साथ स्वास्थ सुविधाएँ मिलेंगी। 

4. आयु ऐप पर लोगों की प्रतिक्रिया 

आयु ऐप के इस्तेमाल के बाद लोगों की प्रतिक्रिया आनी शुरु हो गई है कि कैसे उनकी जिंदगी बदल रही हैं, दवाइयों के लिए उन्हें लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ रहा साथ ही इलाज़ मोटे खर्च से भी मुक्ति मिल रही है। 

दौसा जिले के धनपतराम बिल्कुल अनपढ़ हैं। इनका कहना है कि “मुझे 2 दिन से जुकाम और बुखार था, अस्पताल घर से 30 किलोमीटर की दूरी पर है ऐसे में पैदल वहां तक जाना मुश्किल था”। धनपतराम का कहना है कि उनके पड़ोसी ने उन्हें आयु ऐप के बारे में बताया लेकिन उनके लिए समस्या ये थी की वह अनपढ़ हैं। तो उनके पड़ोसी ने एक ओर विकल्प उन्हें बताया जो सरकार प्राधिकृत आयु ऐप दे रहा है,

पहला आप 7816811111 पर कॉल करके डॉक्टर से परामर्श करके इलाज़ ले सकते हैं दूसरा आयु कार्ड- जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति साल भर तक फ्री में डॉक्टर से इलाज़ ले सकता है।

धनपतराम कहते हैं उन्होंने डॉक्टर को 7816811111 पर कॉल करके परामर्श लिया डॉक्टर ने पहले उनसे बीमारी के लक्षण जाने और फिर ज़रूरी उपचार लिखा” । आयु की सुविधाएँ लेने के बाद धनपतराम ने अपने आस-पास के लोगों को यह समझाने में कारगर रहे की घरों से बाहर निकलना खतरनाक है आप लोग राजस्थान सरकार की जीवन रक्षक पहल आयु ऐप के माध्यम से भी घर बैठे इलाज़ ले सकते हैं।

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.