पीनट एलर्जी के लक्षण और उपचार | Peanut Allergy Treatment in Hindi and Symptoms

Peanut allergy treatment

सबसे पहले जानते है एलर्जी क्या है? फिर हम पीनट एलर्जी के उपचार (Peanut Allergy Treatment in Hindi), पीनट एलर्जी के लक्षण (Peanut Allergy Symptoms) के बारे में जानेंगे।

एलर्जी क्या है: What is Allergy in Hindi?

एलर्जी एक प्रकार से त्वचा की प्रतिक्रिया है, जो आमतौर पर किसी विशेष भोजन, कपड़े या ड्रग्स आदि जैसे पदार्थों के खिलाफ अपना रिएक्शन देती है। एलर्जी उत्पन्न करने वाले पदार्थ एलर्जन होते है, जो शरीर से बाहर की वस्तुओं से बनते है।

एलर्जी बच्चों में बहुत आम है। कुछ बच्चों में बड़े होने के साथ-साथ एलर्जी भी गायब हो जाती है, लेकिन कुछ बच्चों में यह लंबे समय तक रहती है। एलर्जी व्यस्कों में भी शुरू हो सकती है।

एलर्जी एक ऐसी परेशानी होती है, जो रोजाना की गतिविधियों में प्रभाव डाल सकती है, हालांकि ज्यादातर एलर्जी के मामले हल्के होते है, जिनको पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है। गंभीर एलर्जी के मामले आम नहीं है, लेकिन फिर भी उसके प्रति सचेत होना चाहिए। आइये अब जानते है पीनट एलर्जी के इलाज, लक्षण (Peanut Allergy Treatmet, Symptoms) और इससे बचने के तरीके।

पीनट एलर्जी का इलाज (Peanut Allergy Treatment), पीनट एलर्जी के लक्षण (Peanut Allergy Symptoms) और पीनट एलर्जी से कैसे बचें (How to get rid of peanut Allergy).

कई लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी होती है। इस एलर्जी को एनाफ्लैक्सिस कहते है। पीनट एलर्जी (Peanut Allergy) ज्यादातर बच्चों व किशोरों में होती है। यह परेशानी भारत के मुकाबले यूरोपीय देशों में अधिक है क्योंकि वहाँ मूंगफली से बने मक्खन का प्रयोग ज्यादा किया है। एनाफ्लैक्सिस से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और शरीर में कई तरह के रोग पनपने लगते है।

पीनट एलर्जी के लक्षण: Peanut Allergy Symptoms in Hindi:

मूंगफली या इससे बने उत्पाद खाने के कुछ मिनटों बाद निम्न दिए हुए लक्षण दिखे तो आपको पीनट एलर्जी हो सकती है। पीनट एलर्जी के लक्षण (Peanut Allergy Symptoms) निम्न है।

  • शरीर पर लाल धब्बे आना
  • मुंह या गले के आसपास खुजली होना
  • जी घबराना
  • खांसी आना
  • जीभ, होंठ व चेहरे में सूजन आना
  • उल्टी आना
  • दस्त लगना
  • पेट में ऐंठन भी होना

एलर्जी का संबंध इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता से होता है। कुछ लोगों में पीनट या मूंगफली का प्रोटीन एंटीजन के तौर पर काम करता है, कई बार यह प्रतिरक्षा तंत्र को जगाने का काम करता है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

Online Consultation through Aayu Card
Online Doctor Consultation through Aayu Card

पीनट एलर्जी का इलाज: Peanut Allergy Treatment in Hindi:

वैसे बच्चों में पीनट एलर्जी (Peanut Allergy) के लिए कोई सही इलाज उपलब्ध नहीं है अभी भी इसके लिए शोध चल रहे है लेकिन जब तक इसका पक्का इलाज नहीं आ जाता कोशिश करें कि अपने बच्चे की डाइट में नट्स हटा दें। पीनट या मूंगफली बहुत सारे भोजन में होती है तो कभी आपातकालीन स्थिति में एपीनेफ्राइन के इंजेक्शन रखें। इसके लिए सबसे पहले इंजेक्शन लगाना सीखें। जब तक आप खाना खुद से घर पर खाना नहीं बनाए तब तक यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि नट्स उस खाने में ना हो।

आइये कुछ खाद्य पदार्थ जानते है जिनसे पीनट एलर्जी हो सकती है।

  • बेक किये गए पदार्थ
  • फ्रोजन डेजर्ट और आइसक्रीम
  • एनर्जी बार
  • अलग-अलग प्रकार के अनाज
  • अनाज वाले ब्रेड
  • कैंडी

पीनट एलर्जी से कैसे बचें: How to get rid of Peanut allergy in Hindi:

स्टडी में इस बात पर भी जोर दिया जाता है कि जिन बच्चों को गंभीर एक्जिमा, एग एलर्जी या दोनों है उन्हें शुरू में भी प्रोटीन युक्त पीनट नहीं दें। जिन्हें यह एलर्जी कम या नहीं है उन्हें संतुलित रूप में इसे दें।

उन्होंने माता-पिता को इसके लिए सावधानी बरतने की सलाह दी। शोधकर्त्ताओं ने इस बात को हाइलाइट किया कि पीनट प्रोटीन को बच्चे के आहार का हिस्सा बनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.