ग्लोइंग स्किन के अलावा और 10 तरह से स्किन के लिए फायदेमंद पपीता

ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर निखार लाने के लिए पपीता बेहद गुणकारी है। पपीते में मिलने वाला हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है।

Papaya is effective if you wish to get glowing skin. The hydrating and antioxidant properties found in papaya help improve the skin glow.

Health Tip for Aayu App

पपीता एक गुणकारी फल है जो स्वाद में तो अच्छा होता ही है साथ ही स्वाद में तो यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है।

पपीता त्वचा की प्राकृतिक चमक (Natural Glow) को बनाए रखने का काम करता है। पपीते से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते है।

आइये आपको बताते है पपीता कैसे त्वचा की देखभाल करने में काम आता है।

आइये आपको अलग अलग तरह के त्वचा के लिए पपीता कैसे फेस मास्क की तरह इस्तेमाल होगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए पपीता का फेस मास्क:

चेहरे का निखार बढ़ाएं: पपीते में मिलने वाला पपैन (Papain Enzyme) नामक एनजाइम चेहरे का रंग निखारता है और आपको ग्लोइंग स्किन देता है। अलग-अलग तरह के स्किन व्हाइटनिंग प्रोडक्ट्स (Skin Whitening Products) में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है।

चेहरे के निखार के लिए पपीते का कैसे करें इस्तेमाल:

पपीता के टुकड़ों का पेस्ट बनाए और उसे कम से कम आधे घंटे तक लगाकर रखें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

मॉइस्चराइजर की तरह काम करें: अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पपीता आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एनजाइम रूखी त्वचा को हाइड्रेट (Hydrate) करने का काम करता है, रूखी त्वचा से बनने वाली परत हटाता है और बेजान त्वचा से राहत पाने का कारगर उपाय है। आपके ग्लोइंग स्किन स्किन के लिए यह मददगार है।

मॉइस्चराइज स्किन के लिए पपीते का कैसे करें इस्तेमाल:

पपीते और शहद को मैश करके फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा की चमक जल्दी आती है। आप एक घंटे तक इस पैक को लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। एक महीने तक इस फेस पैक को लगाने से चेहरे की नमि वापस आ जाती है।

एंटी-एजिंग की तरह काम करें: चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए पपीते के छिलके का प्रयोग करें। इसके छिलके में एक्सफोलिएटिंग (Exfoliating), रिपेयरिंग (Repairing) और हाइड्रेटिंग (Hydrating) गुण पाए जाते है जिस वजह से यह एंटी-एजिंग की तरह काम करता है।

एंटी-एजिंग के लिए पपीते का कैसे इस्तेमाल करें:

पपीते के छिलके से चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे तक उसे ऐसे ही लगाकर रखें। यह आपके चेहरे की झुर्रियां कम कर देता है। (यह भी पढ़ें: चेहरे की झुर्रियां मिटाने के उपाय)

कील-मुंहासे दूर करें: पपीते की पत्तियां, बीज और छिलके चेहरे का मुंहासों से बचाव करते है। इसमें मौजूद पपैन नामक तत्व चेहरे के मुंहासों को खत्म करने का काम करता है। यह ग्लोइंग स्किन के लिए मददगार है।

कील-मुंहासे दूर करने के लिए पपीते का कैसे इस्तेमाल करें:

पपीते को पीसकर मुहांसों पर या पूरे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। रोजाना दिन में एक बार इसे लगाएं। इससे आपका चेहरा जल्दी साफ होगा।

डैड सेल्स हटाने का काम करें: यह गुणकारी फल स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करता है यानि चेहरे की त्वचा से मृत कोशिकाओं को खत्म करके नई त्वचा को उभारने का काम करता है। इसके अलावा पपीते के छिलके में पाया जाने वाला एनजाइम स्किन को टोन (Tone) करने में मदद करता है। यह ग्लोइंग स्किन के लिए भी मददगार। है

डैड सेल्स दूर करने के लिए पपीते का कैसे इस्तेमाल करें:

पपीते के गूदे को मसलकर चेहरे पर कुछ मिनटों तक मसाज करें। कुछ देर तक उसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर पानी से साफ करें। छिलके को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसे एक घंटे तक लगाकर रखें फिर छिलके को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। यह ग्लोइंग स्किन के लिए मददगार है।

साफ और फ्लॉलेस स्किन दिलाने में मददगार: आप साफ और फ्लॉलेस स्किन के लिए पपीते का इस्तेमाल कर सकते है।

साफ और फ्लॉलेस स्किन के लिए पपीते का कैसे इस्तेमाल करें:

पपीते का गुदा लेकर उसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें। 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रखें फिर इसे धो लें। यह आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होगा।

निखरता हुआ फेस दिलाएं: अगर आप निखरता हुआ फेस चाहते है तो पपीते का फेस पैक बनाकर लगा सकते है।

निखरते हुए फेस के लिए पपीते का कैसे इस्तेमाल करें:

एक कप पपीते को अच्छे से मैश करें उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छी तरह अप्लाई करें और उसे 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। .उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपको चमकदार चेहरा मिलेगा। (यह भी पढ़ें: शहद के फायदे)

दाग-धब्बे दूर करें: आप दाग धब्बे दूर करने के लिए पपीते का इस्तेमाल कर सकते है।

दाग धब्बे दूर करने के लिए पपीते का कैसे इस्तेमाल करें:

आधा कप मैश किया हुआ पपीता लें और उसमें आधा कप कसा हुआ खीरा मिलाएं। इसे आपके चेहरे पर जहाँ दाग धब्बे है वहाँ लगाएं। इसे 10 -15 मिनट लगाकर छोड़ दें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ग्लोइंग स्किन दिलाएं: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप पपीते का इस्तेमाल कर सकते है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पपीते का कैसे इस्तेमाल करें:

आधा कप मैश किया हुआ पपीता लें। इसमें एक-चौथाई कप दही, एक चम्मच गुलाब जल, थोड़ी-सी हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ठंडे पानी से चेहरा धो लें। (यह भी पढ़ें: हल्दी के फायदे)

यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो हमारे प्लेटफार्म पर कई विशिष्ट डॉक्टर उपलब्ध है जिनसे आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी लें सकते है।

अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानना चाहते है तो अभी अपने फोन पर आयु ऐप डाउनलोड कर सकते है। यह आपको इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देता है जिसे आप कही भी किसी भी समय पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.