सूखी-खांसी (Dry Cough) के रामबाण नुस्खे | Daily Health Tip | 13 May 2020 | AAYU App

Ways of Prevention of Dry Cough

सुखी-खांसी के मुख्य कारण मौसम का बदलना और प्रदूषित वातावरण है। सुखी-खांसी सामान्य खांसी से अलग होती है। इसको खत्म करने में गर्म पानी, प्याज, अदरक, शहद, तुलसी का काढ़ा आदि चीज़े मददगार है।

Main Reasons of Dry Cough are Changing weather and Polluted Environment. Dry Cough is different from normal cough. Lukewarm Water, Onion, Ginger, Honey are beneficial to get rid of Dry Cough.

Health Tips for Aayu App

बदलता मौसम और प्रदूषित वातावरण से कई तरह की बीमारियां हो सकती है। सूखी-खांसी भी ऐसे ही वातावरण में फैलता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सर्दी-जुकाम आपके शरीर में मौजूद बलगम और गंदगी निकालता है। लेकिन सूखी-खांसी में बहुत परेशानी होती है क्योंकि इसमें बलगम नहीं निकलता केवल दर्द भरी खांसी निकलती है। यह आमतौर पर ज़्यादा ठंडा या ज़्यादा गर्म खाने से होती है। कभी-कभी गंदगी और धूल-मिट्टी भी इसका कारण हो सकता है।

जैसा कि आपको बताया गया है कि सूखी-खांसी (Dry Cough) बदलते मौसम में भी होती है तो आइये जानते है सूखी-खांसी से तुरंत राहत पाने के रामबाण नुस्खे। आपको बता दें यह सामान्य खांसी से अलग होती है।

सूखी-खांसी के रामबाण नुस्खे:

गर्म पानी: गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है और सूखी-खांसी को खत्म करने में भी मददगार है। दिन में 3 बार गर्म पानी पिएँ इससे खांसी में राहत मिलेगी। आप पानी में सेंधा नमक डालकर भी गरारे कर सकते है।

पीपल की गाँठ: पीपल की गांठ भी सूखी-खांसी में लाभकारी है। इसके लिए आप एक पीपल की गांठ को पीसें और उसे एक चम्मच शहद में मिलाकर खाए। ऐसा रोजाना करने से सूखी-खांसी में राहत मिलेगी।

प्याज: आधा चम्मच प्याज के रस में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं और इसे दिन में दो बार लें। इससे सूखी-खांसी में राहत मिलेगी।

अदरक: अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है यह आपको खांसी से लड़ने में मदद करता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। आप एक कप गर्म अदरक की चाय तैयार करें। इससे आपको सूखी-खांसी में राहत मिलेगी। इसके अलावा आप अदरक को अलग-अलग खाद्य पदार्थ में भी लें सकते है।

शहद: सूखी खांसी में शहद एक कारगर इलाज है। यह सिर्फ आपके गले की खराश को ही सही नहीं करता इसके अलावा गले के इंफेक्शन को भी ठीक करता है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते है। आप हर्बल टी या अदरक की चाय में कुछ शहद मिला लें। एक मिश्रण अदरक का रस और शहद भी एक असरदार उपाय है। एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। और दिन में एक बार इसका सेवन करें।

तुलसी का काढ़ा: तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर उसमें शहद मिलाएं। इसमें अदरक का रस मिलाएं। इसका दिन में दो बार सेवन करें।

भाप: भाप एक ऐसा नुस्खा है जिससे आपको तुरंत परिणाम मिल सकता है। गर्म पानी का भाप एक सरल घरेलू उपाय है यह आपको जुकाम और खराश से लड़ने में मददगार है।

मुलेठी की चाय: मुलेठी की चाय पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसे बनाने के लिए, दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और इस मग में उबलता हुआ पानी डाले। 10-15 मिनट तक भाप लगने दे। दिन में दो बार दो बार इसका सेवन करें।

काली मिर्च: काली मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है मगर हेल्थ में भी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं। सूखी खांसी में यह अच्छा इलाज है। सूखी खांसी को दूर करने के लिए आपको काली मिर्च को पीसें और देशी घी में भून कर चाटें। इससे गले को राहत मिलती है।

हल्दी: हल्दी औषधीय गुणों की खान है और सभी तरह के मौसमी रोगों में फायदेमंद। इसके लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.