पाचन शक्ति बढ़ाने में चुकंदर कैसे है फायदेमंद | Daily Health Tip | Aayu App

pachan shakti

चुकंदर खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। यह कई बिमारियों से आपको बचाता है और आपके लिवर को मजबूत बनाता है।

Beetroot increases the amount of hemoglobin in blood. It prevents many diseases and makes liver strong.

Health Tip for Aayu App

मानव शरीर एक तरह की मशीन की तरह है। खाना खाने के बाद इसके पाचन, अवशोषण और निकास तक की पूरी प्रक्रिया में हमारे लिवर की अहम भूमिका है। अगर हम खाने-पीने को लेकर लापरवाही बरतते है तो हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। उम्र के साथ-साथ हमारा लिवर भी कमजोर होता जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी खास चीजें बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर लिवर को स्वस्थ और तंदरुस्त रख सकते है।

पाचन शक्ति को बढ़ाने वाली चीजें:

चुकंदर: चुकंदर खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। यह कई बीमारियों से आपको बचाता है और आपके लिवर को कई गुना ताकतवर बनाता है। इसे डाइट में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते है।

हल्दी: हल्दी का उपयोग हमारे खानपान में रंग और स्वाद के लिए किया जाता है। इसमें न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते है। इसे नियमित तौर पर डाइट में शामिल करने से लिवर तंदरुस्त होगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टेरियल गुण होते है।

अदरक: अदरक लिवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों का खजाना है। अदरक के प्रयोग से लिवर तंदरुस्त होता है हालांकि बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को अदरक नहीं खाना चाहिए।

नींबू: कई बार ज्यादा खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में नींबू बहुत सहायक है। नींबू लिवर की क्रियाओं को मजबूती देता है।

कलौंजी का तेल: कलौंजी का तेल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह शरीर की इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। लिवर की हेल्थ के लिए यह असरकारी है। इस तेल के उपयोग से लिवर लेड जैसे धातु को शरीर के बाहर निकाला जा सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.