Oxford Corona Vaccine को भारत में मिली मंजूरी, सरकार को 200 और जनता को इतने रुपए में मिलेगी वैक्सीन

Oxford Corona Vaccine approval in India, know prices

Oxford Corona Vaccine Approval in India: ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण भारत के पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट में हो रहा है। ग़ौरतलब है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रविवार को भारत में कोविशील्ड को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। 

दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि वे हर महीने ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca Corona Vaccine) की वैक्सीन के 50-60 मिलियन डोज बना रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि यह वैक्सीन फ़ाइज़र-बायोएनटेक के मुकाबले सस्ती है और ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है। खास बात है कि भारत ने 2021 के मध्य तक 130 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। 

जानें कीमत

Oxford Corona Vaccine का निर्माण कर रहा सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनेवाला के मुताबिक सरकार को ऑक्सफ़ोर्ड (Oxford Corona Vaccine) की वैक्सीन 200 रुपए में दी जाएगी। वहीं, जनता को यह वैक्सीन 1 हजार रुपए में मिलेगी।
पूनेवाला  ने कहा कि हम सरकार के साथ कॉन्ट्रैक्टर साइन करने का इंतजार कर रहे हैं। 7-10 दिनों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने अभी हमें वैक्सीन निर्यात करने की अनुमति नहीं दी है। जबकि, सऊदी अरब और दूसरे कुछ देशों से हमारे द्विपक्षीय संबंध हैं।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें” आयु ऐप’।    

Leave a Reply

Your email address will not be published.