ग्लोइंग स्किन के अलावा और 7 तरह से मददगार है संतरे के छिलके

ग्लोइंग स्किन

संतरे के छिलकों में मिलने वाला साइट्रिक एसिड त्वचा के बंद छिद्रों को खोलकर चेहरे की रंगत निखारता है।

The citric acid found in orange peels improves facial complexion by opening closed pores of the skin.

Health Tip for Aayu App

संतरे के छिलके में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके इस्तेमाल से आप स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ ग्लोइंग स्किन पा सकते है। संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स सेहत के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती को निखारने और उसे बरकरार रखने के लिए भी फायदेमंद है।

संतरे के छिलके के ग्लोइंग स्किन के लिए फायदे: (Orange Peel for skin home remedies)

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद: ऑयली स्किन रहने पर आपको त्वचा संबंधी दूसरी समस्याएं भी हो सकती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

कैसे करें इस्तेमाल:

ऑयली स्किन केवल देखने में ही खराब नहीं लगती बल्कि चेहरे पर होने वाली कई सारी दूसरी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार है। इसे आप संतरे से दूर कर सकते है। इसका एस्ट्रिंजेंट तत्व स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल आसानी से एब्ज़ॉर्ब कर लेता है।

1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को दूध-दही या गुलाबजल में मिलाकर अच्छे से इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए। हल्का सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। (यह भी पढ़ें: गुनगुने पानी पीने के फायदे)

त्वचा की रंगत निखारे: त्वचा की रंगत निखारने के लिए आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है।

कैसे करें इस्तेमाल: संतरे के छिलके को धूप में सुखाएं और मिक्सी में इसे पीस लें। इस सूखे चूर्ण को किसी हवाबंद डिब्बे में रख लें। सप्ताह में 2 बार इसमें कुछ बूंद गुलाबजल और दूध का मिलाकर पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद कॉटन और गुलाबजल से साफ करें। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

त्वचा में ताजगी लाए: त्वचा में ताजगी पाने के लिए आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है।

कैसे करें इस्तेमाल:

संतरे की फांक से छिलके हटाकर उसे एक कटोरी में रख लें। उसमें थोड़ा सा बेसन और एक चुटकी हल्दी और चंदन मिला लें। इस फेसफैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में आपको ताजगी और निखार महसूस होगा। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

पिंपल्स हटाएँ: अगर आप अपने पिंपल्स से परेशान है तो संतरे के छिलके का इस्तेमाल करें।

कैसे करें इस्तेमाल:

1 छोटे चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 1 छोटा चम्मच नीम पाउडर और गुलाबजल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दाग-धब्बे दूर करें: चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बों को दूर करने में संतरे का छिलका बहुत कारगर है।

कैसे करें इस्तेमाल:

1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेकर उसमें बेसन और नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 10 मिनट ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी। (यह भी पढ़ें: दाग-धब्बे हटाने का तरीका)

आइये अब जानते है संतरे के छिलके का पाउडर कैसे बनाए।

इसके लिए आप संतरे के छिलकों को धोकर धूप में सूखा लें। इसमें पूरी तरह मॉइश्चर खत्म हो जाने के बाद इसे ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें फिर किसी एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। सेंसिटिव स्किन वाले लोग इसके पेस्ट को ना लगाएं।

डल स्किन के लिए करें इस्तेमाल: अगर आपकी चेहरे की चमक किसी वजह से खो गई है तो आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

कैसे करें इस्तेमाल:

संतरे के छिलके का एक बड़ा चम्मच पाउडर और दो बड़े चम्मच शहद लें और दोनों को एकसाथ मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर सूखने तक लगाकर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे और गर्दन को धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपकी खूबसूरती बढ़ेगी।

सनटैन से बचाएं: अगर आप सनटैन से परेशान है तो आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है।

कैसे करें इस्तेमाल:

2 संतरे के छिलके , एक चमच्च दूध और एक चम्मच भुनी मसूर दाल का पाउडर मिलाएं। इन्हें, अच्छे से मिक्स करें ताकि एक क्रीमी पेस्ट बन जाए। इसे अपने चेहरे और शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहाँ की त्वचा अक्सर धूप के संपर्क में आती है। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट को लगाने से स्किन कॉम्प्लेक्शन या त्वचा की रंगत पर निखार आता है।

यह भी पढ़ें: टैनिंग के घरेलू उपाय)

यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो हमारे प्लेटफार्म पर कई विशिष्ट डॉक्टर उपलब्ध है जिनसे आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी लें सकते है।

अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानना चाहते है तो अभी अपने फोन पर आयु ऐप डाउनलोड कर सकते है। यह आपको इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देता है जिसे आप कही भी किसी भी समय पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.