लॉकडाउन 2.0 -ऑनलाइन शॉपिंग में दवाएं और हेल्थ केयर प्रॉडक्ट सहित मंगवा सकते हैं ये चीजें

Online Shopping

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार ने लॉकडाउन 2.0 आदेश में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए है, इसके बाद ग्राहक दवाइयों सहित कुछ जरूरी सामान की ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping)  कर सकते हैं। आइए जानते हैं, लॉकडाउन में रियायत के बाद कौन-कौन से सामान ऑनलाइन खरीद सकते हैं। 

Health Care

हेल्थ केयर से जुड़ी सारी चीजें, जैसे मास्क, सैनिटाइज़र, हैंड वॉश, नेबुलाइज़र, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, थेरमोमीटर, दवाइयां आदि।

Grooming & Hygiene

नहाने से जुड़ा सामान जैसे साबुन, शैंप्यू, ओरल केयर, पर्सनल हाइजीन, स्किन और हेयर केयर, शेविंग का सामान ऑडर कर सकते हैं।

Grocery

इसके लिए सुपरमार्ट लाइट की माइक्रोसाइट बनाई, जिसपर से ग्राहक आटा, दाल, तेल, सब्जी आदि ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

Food & Beverages

कुकिंग, बेकिंग, ब्रेकफास्ट का सामान, स्वीट्स, ड्राई फ्रूट्स, हेल्थी फूड आदि की ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं

Baby Care Essentials

बच्चों से जुड़ा सामान जैसे डायपर्स, फीडिंग और नर्सिंग। साथ ही बेबी हेल्थ और सेफ्टी से जुड़ा सामान

Cleaning & Pet Supplies

किचन क्लीनर, डिटरजेंट, स्क्रब, एयर फ्रेशनर आदि

बता दें कि ई-कॉमर्स कंपनियों को चार दिन पहले मोबाइल फोन, फ्रिज, लॉपटॉप आदि की ब्रिकी करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन इस छूट को अब वापस ले लिया गया है। इसको लेकर 20 अप्रैल को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आदेश जारी किया था। साथ ही, संशोधित दिशा निर्देशों को भी जारी किया गया था। जिसमें ई-कॉमर्स कंपनी पर से गैरजरूरी उत्पादों की बिक्री की अनुमति को वापस ले लिया गया था।

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.