नींद की गुणवत्ता अच्छी करने के लिए योग | Daily Health Tip | Aayu App

nind

रात में सोने से पहले योग करने से आप तनावमुक्त महसूस करते है जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

Do yoga before sleeping at night this will make you feel relaxed, which helps you get sound sleep.

Health Tips for Aayu App

योग हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसको नियमित रूप से करने से आप खुद को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी दूर रह सकते है। इससे आप तनावमुक्त भी रहते है और थकावट भी आसानी से दूर हो सकती है। अक्सर आपने लोगों को योग करते हुए सुबह के समय देखा होगा, लेकिन योग को बिस्तर पर जाने से पहले भी आसानी से कर सकते है जो आपके लिए फायदेमंद होगा और आपको स्वस्थ रखेगा।

रक्त प्रवाह बेहतर करें: रात में सोने से पहले या बिस्तर पर जाने से पहले अगर आप योग करते है तो यह आपके रक्त प्रवाह को बेहतर करेगा । ये आपके लिए इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आपको अगले दिन फिर से ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप बिस्तर पर जाने से पहले योग करते है तो आपके रक्त प्रवाह में तेजी होती है और आपके शरीर को आराम मिलता है।

मस्तिष्क को शांत रखने में मदद करें: अक्सर हम जब पूरा दिन काम करते है और चिंता करते रहते है तो रात में भी तनाव करते रहते है। हम जब तनावमुक्त होते है तब ही शांति से नींद ले सकते है। इसके लिए आप ज्यादा मेहनत ना करें और रोजाना योग करें, जिसकी मदद से आप तनावमुक्त महसूस करते है और अपने मस्तिष्क को शांत रख पाते है। जिसके कारण आप अच्छी और पूरी नींद ले सकते है। 

वजन कम करने में मददगार: हम सभी अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज और योग को सुबह या शाम के समय करते है, लेकिन सोने से पहले किया हुआ योग वजन घटाने में मदद करता है। बिस्तर पर जाने से पहले अगर आप नियमित रूप से योग करते है तो इससे आपके वजन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

मांसपेशियों को आराम मिलता है: पूरे दिन काम करने के बाद जैसे आप मानसिक रूप से थक जाते है वैसे ही आपकी मांसपेशियां होती है जिन्हें भी थकावट का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आप सोने से पहले योग करते है तो इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और वह तनावमुक्त रहती है। योग करने से आपकी गर्दन, कंधे और बाजुओं को काफी राहत होती है मिलती है जिससे आपको आसानी से नींद आ सकती है। 

नींद की गुणवत्ता अच्छी करें: रात में सोने के दौरान बार-बार जागना और अच्छी नींद ना ले पाने के कारण आप अगले दिन थके हुए और तनाव से भरे हुए महसूस कर सकते है इसलिए जरूरी यह है कि आप रात में नींद को बेहतर तरीके से पूरा करें जिससे की आप अगले दिन ऊर्जा के साथ उठे। इसके लिए आप रोजाना सोने से पहले 15 से 20 मिनट योग कर सकते है, जो आपकी जल्दी नींद लाने और नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अच्छा होता है। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.