New coronavirus strain: कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन ने बढ़ाई मुश्किल, ब्रिटेन में लगा डेढ़ महीने का लॉकडाउन

कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन New Coronavirus Strain

New coronavirus strain in India: कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन (New coronavirus strain) ने एक बार फिर सबकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं, इसके चलते ब्रिटेन में फरवरी तक लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान कर दिया गया है, वहीं भारत के भी महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश समेत 5 राज्‍यों में आए कोरोनावायरस के नए मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन (New coronavirus strain) के 38 मामले सामने आए हैं।

कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को भारत में मिली मंजूरी

दुनिया भर में एक तरफ जहां कोरोना की वैक्सीन (Corona’s vaccine) की खबरों के साथ 2021 की अच्छी शुरुवात हुई वहीं कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन (New coronavirus strain) के चलते लोगों की चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। 

एक तरफ ब्रिटेन में कोरोना की वैक्सीन (Corona vaccine) लगाने का काम शुरू किया गया है तो दूसरी तरफ लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। ब्रिटेन में जिस कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है, उस कोरोना वैक्सीन यानि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन (AstraZeneca-Oxford Coronavirus Vaccine) कोविशील्ड (Covishield) के भारत में आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी मिल चुकी है। 

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श करें। क्लिक करें 👇

Online Doctor Consultation through Aayu App
Online Doctor Consultation through Aayu App

कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन के भारत में 38 मरीज

महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित 8 राज्यों में सोमवार को नए मामले दर्ज किए गए। महाराष्ट्र में जहां 8 केस सामने आए तो राजस्थान में 3, केरल में 6, कर्नाटक में 10 और यूपी में 4 नए स्ट्रेन के कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री (Maharashtra Health Minister) राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे 8 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि अभी तक कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन (New coronavirus strain) से संक्रमित 38 मामले मिले हैं। इस आंकड़े में शुक्रवार तक सामने आए 29 मामले भी शामिल हैं। नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों को संबंधित राज्यों में अलग कमरे में आइसोलेट किया गया है और उनके करीबी संपर्कों की खोज कर क्वारंटीन किया जा रहा है।  ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन के 38 मामलों में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने 8 मामले पकड़े हैं। 

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर: कोरोनावयरस -कोरोना वैक्सीन की लेटेस्ट अपडेट और विशेषज्ञ डॉक्टर से स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी पाने के लिए “आयु ऐप’ डाउनलोड करें। आयु ऐप पर आप घर बैठे ऑनलाइन दवाईयाँ ऑर्डर कर सकते हैं। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श (Online Doctor Consultation) ले सकते हैं।

आप घर बैठे घर बैठे सिर्फ 1 क्लिक में सामान्य स्वास्थ्य समस्या के लिए ऑनलाइन डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। आयु ऐप में पूरे परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए आयु कार्ड प्लान की सुविधा भी है। इसके जरिए आप परिवार के किसी भी सदस्य के लिए किसी भी स्थान पर बैठे डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श दिलवा सकते हैं। आयु ऐप पर आपको प्रत्येक बीमारी का विशेषज्ञ डॉक्टर की सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.