क्यों होता है नसों में दर्द और खिंचाव? जानें कारण लक्षण और उपाय | Nerve Pain causes & treatment

नसों में दर्द और खिचाव

Nerve Pain causes & treatment: नसों में दर्द और खिंचाव (Nerve Pain) आजकल लोगों में आम समस्या है, जिसके चलते लोगों को चलने-फिरने और उठने-बैठने में काफी तकलीफ़ का सामना करना पड़ता है। नसों का दर्द और खिंचाव (Nerve Pain problem) जरूरी नहीं की बुजुर्ग या ज्यादा उम्र वालों को ही हो बल्कि नसों का दर्द कम उम्र वालों को भी परेशान कर सकता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक हर किसी के लिए नसों में दर्द का अलग-अलग कारण हो सकता है। आइए इस लेख में जानते हैं क्यों होता है नसों में दर्द और खिंचाव? और नसों में दर्द और खिंचाव से राहत पाने का उपाय । 

नसों में दर्द और खिंचाव (Nerve Pain) शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। हालांकि लोगों को नसों में दर्द और खिंचाव का अनुभव हाथ, पैर, कमर और गर्दन जैसी जगहों पर होता है। 

नसों में दर्द और खिंचाव (Nerve Pain) एक ऐसी समस्या है जिसके लिए लोग घरेलू उपचार और दवाओं का सहारा लेते हुए कोशिश करते हैं कि किसी भी तरह से नसों में होने वाला दर्द या खिंचाव कम हो जाए और उन्हें राहत महसूस हो। 

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए घर बैठे अभी डॉक्टर से परामर्श करने के लिए क्लिक करें 👇

Online Consultation through Aayu Card
Online Doctor Consultation through Aayu APP

नसों में दर्द का कारण (Causes Of Nerve Pain In Hindi)

1. चोट के कारण भी होता है नसों में दर्द और खिंचाव

नसों में दर्द और खिंचाव कई बार जब चोट लगती है तो वो मांसपेशियों के साथ नसों पर प्रभाव डालती है। जिसके कारण आपकी मांसपेशियों के साथ-साथ नसों में भी सूजन पैदा होने लगती है जिससे दर्द महसूस होता है। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी भी उम्र के लोगों में हो सकता है। ऐसे में जरूरी है  जब भी किसी को चोट लगे तो डॉक्टर से जरूर  संपर्क करें। 

2. विटामिन बी-12 की कमी

एक स्वस्थ शरीर के लिए सभी तरह के पोषक तत्व जरूरी होते हैं। लेकिन इनमें से भी अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार के विटामिन की कमी या पोषण की कमी होने लगती हैं तो इससे आपके शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती है। नसों में दर्द और खिंचाव का एक कारण शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है। जिसके चलते नसों में दर्द और खिंचाव होने लगता है। 

3. ये बीमारियाँ भी हैं नसों में दर्द और खिंचाव का कारण

डायबिटीज़ की समस्या, ह्रदय रोग, कैंसर रोग और स्ट्रोक जैसी शरीर की गंभीर स्थितियों के कारण भी आपके शरीर के किसी हिस्से में नसों का दर्द हो सकता है। 

4. शरीर में खून का खराब संचार नसों में दर्द और खिंचाव का कारण

शरीर में खून का खराब संचार नसों में दर्द और खिंचाव का एक प्रमुख कारण है। डॉक्टर्स के मुताबिक, अगर आपके शरीर में खून का संचार सही तरीके से नहीं होता तो इससे आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह समस्या लंबे समय तक बने रहने पर हृदय और मानसिक स्वास्थ्य के साथ अन्य स्वास्थ्य पर भी बुरा असर होता है। 

ऐसे ही जब आपके शरीर में रक्त प्रवाह सही से नहीं होता तो आपकी नसों में खून की आपूर्ति नहीं हो पाती जिसके कारण ये दर्द और सूजन का शिकार हो जाती है। इस कारण आपको जकड़न वाला दर्द का अनुभव हो सकता है। ये स्थिति आपकी डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल के तरीकों पर निर्भर करती है।

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए घर बैठे डॉक्टर से परामर्श और रोज़ाना हेल्थ टिप्स फ़ोन पर पाने के लिए डाउनलोड करें ‘आयु ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published.