आँखों के लिए जरूरी विटामिन और इसके स्रोत | Daily Health Tip | 01 April 2020 | AAYU App

हरी- सब्जियां ग्लूकोमा और मोतियाबिंद के खतरे को कम करती है। ग्लूकोमा ऑप्टिक नर्व को क्षतिग्रस्त कर सकती है। इसलिए हरी सब्जियाँ खाएं।

Green vegetables reduce the risk of glaucoma and cataract. Glaucoma can damage the optic nerve so eat green vegetables.

Health Tips for Aayu App

आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर अपने नियमित के खान-पान पर थोड़ा सा ध्यान दे तो आपकी आँखे खराब ना हो। अगर हम अपनी डाइट में ऐसे आहारों को शामिल करें जो हमारी आंखों को उचित पोषण दे सके तो आगे आंखों पर बढ़ती उम्र के कारण होने वाले असर को भी कम कर सकते है। साथ ही साथ नजरदोष, मोतियाबिंद आदि आंखों की बीमारियों से भी बच सकते है।

आँखों के लिए ज़रूरी विटामिन:

विटामिन ए – 

यह आंखों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो हमारी आंखों, हड्डियों और प्रतिरक्षा तंत्र के लिए काफी लाभदायक होते है। विटामिन ए हमारी आंखों की ऊपरी परत कार्निया की सुरक्षा करती है तथा आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार होती है। संतरे, पालक, धनिया की पत्ती, पुदीना, मेथी, कद्दू और गाजर आंखों के लिए पोषण प्रदान करने वाले आहार होते है।

फोलिक एसिड – 

फोलिक एसिड नई कोशिकाओं का निर्माण करने में काफी लाभकारी होता है। इसकी कमी की वजह से एनीमिया होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। साथ ही साथ आंखों से संबंधित नसों में विकार उत्पन्न होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, पुदीना, पालक, अखरोट आदि फोलिक एसिड के महत्वपूर्ण स्रोत होते है।

विटामिन ई – 

विटामिन ई हमारी आंखों और रेटिना पर पाया जाता है। इसकी कमी की वजह से मोतियाबिंद होने का खतरा बढ़ जाता है। वनस्पति तेलों, अनाजों, बादाम और सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई की काफी मात्रा पाई जाती है।

आँखों के लिए फायदेमंद चीज़ें:

गाजर: 

गाजर का हलवा तो सभी को बहुत पसंद आता है लेकिन स्वाद से ज़्यादा यह सेहत के लिए जरूरी है. गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

बादाम:

बादाम खाने से तेज दिमाग होता है और याददाश्त अच्छी रहती है। इसके अलावा भी बादाम हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत लाभदायक है और इसके सेवन से मैक्यूलर डिजनरेशन रोग भी नहीं होता।

हरी सब्जियां: 

हरी सब्जियां खाने भले ही बहुत स्वादिष्ट न लगें लेकिन इनमें मौजूद लूटीन और जियाक्सथीन केमिकल हमारी आंखों की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है। इसलिए इनका सेवन करने से आंखों की रोशनी कभी कमजोर नहीं होती।

जामुन: 

जामुन का उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत है।

अंडा: 

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और आँखों को स्वस्थ रखने के लिए इसका सेवन करना बहुत जरूरी है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.