बालों के लिए जरूरी विटामिन

necessary vitamin for hair

क्या आपके बालों की ग्रोथ रुक रही है। क्या आप बाल नहीं बढ़ा पा रहे हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे विटामिन्स के बारे में जो बालों की ग्रोथ बढ़ाएंगे।

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन्स अहम भूमिका निभाते है। विटामिन की कमी से ना सिर्फ बालों की ग्रोथ रूक सकती है बल्कि बालों की कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

बालों के लिए जरूरी विटामिन ए: विटामिन ए बालों के लिए ऑयल्ड मशीन का काम करता है। यह बालों में सीबम के प्रोडक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। सीबम बॉडी का नैचुरल ऑयल है जो बालों को मॉश्चराइज करता है। विटामिन ए की कमी से बाल रूखे होते है। अगर आप सिल्की बाल चाहते हैं तो आपको संतरा, ब्रोकली, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, पीले फल और सब्जियां, दूध जैसी चीज़ें लेनी चाहिए।

बालों के लिए जरूरी विटामिन बी: हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है। इसकी कमी ये बाल झड़ सकते है। विटामिन बी12 की कमी से समय से पहले बाल सफेद हो जाते है। विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए अंडे, दूध, मीट, शेल्फिश का सेवन कर सकते है।

बालों के लिए जरूरी विटामिन सी: एजिंग से बचाने में विटामिन सी मदद करता है। ये सिट्रस फलों में पाया जाता है। पीले फल और सब्जियां जैसे कि पालक, टमाटर, आलू, संतरा, शकरदकंदी, गोभी, ब्रोकली और बेरी में विटामिन-सी पाया जाता है। ये सभी कोलेजन प्रोटीन प्रोडक्शन में मदद करते हैं। प्रोटीन कोलेजन हेयर शाफ़्ट में होता है जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन-सी फ्री रेडिकल्स से बॉडी को डैमेज होने से बचाता है।

बालों के लिए जरूरी विटामिन डी: विटामिन डी की कमी से बाल झड़ने लगते है। विटामिन-डी के लिए बहुत जरूरी है। सेल्स की ग्रोथ में विटामिन-डी मदद करता है। विटामिन-डी फैटी फिश साल्मन और टूना के अलावा अंडे की जर्दी (एग यॉक) में पाया जाता है। इसके अलावा धूप से विटामिन-डी ले सकते है।

बालों के लिए जरूरी विटामिन ई: बहुत से हेयर कॉस्मेटिक्स में विटामिन-ई इस्तेमाल किया जा सकता है। ये धूप से बालों को डैमेज होने से बचाता है। विटामिन-ई यूवी रेज से बालों को बचाता है। सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियों, ब्रोकली और नट्स में खासतौर पर पाया जाता है।

स्वस्थ बालों के लिए आहार:

  • आहार में हरी सब्जी, सलाद, अंकुरित अनाज, दूध, दूध से बने पदार्थ, ताजे फल, सूखा मेवा, मछली, दालें, अंडे, चावल, चोकरयुक्त आटे की रोटी, खोपरा आदि का भरपूर सेवन करें। प्रतिदिन 6-7 लीटर पानी पिएं जिससे कब्ज ना रहें।
  • जिन विटामिनों की कमी से गंजापन आता है, उनमें विटामिन ‘बी’ ग्रुप के आइनोसिटॉल और ‘पीएबीए’ शामिल हैं। बालों को अपना नेचुरल रंग बरक़रार रखने में मदद करता है।
  •  समय से पहले बालों का सफेद होना एमीनो एसिड फेनीलालैमाइन की कमी के कारण होता है, इसका संबंध बालों के रंग कणों मेलानिन से होता है। बालों का कुदरती रंग बनाए रखने में बॉयोटिन, फॉलिक एसिड मददगार साबित हो सकते हैं।
  •  बालों के लिए सभी बी-विटामिन लाभदायक होते है। 100 मिग्रा शक्ति वाली विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की 1 गोली दिन में तीन बार बॉयोटिन, बी-6, नियासिन और आइनोसिटॉल के साथ लेने से लाभ हो सकता है।विटामिन बी-6 की कमी से बाल गिरते हैं। नियासिन रक्त संचार को बढ़ाता है।
  • लौह तत्व या आयरन की कमी से बाल गिरते हैं, लेकिन इसकी कमी की पुष्टि होने पर आयरन की गोलियों का सेवन करें।
  • विटामिन सी सिर में रक्त-संचार बढ़ाता है। दिन भर में 90 मिग्रा ‘डीएमजी’ और ‘को एंजाइम क्यू’ 10 (60 मिग्रा) दिन में तीन बार लेने से लाभ होता है। विटामिन-ई से बालों के उगने में तेजी आती है। विटामिन-ए का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन से गंजापन हो सकता है।
  • एमिनो एसिड स्वस्थ बालों के लिए जरूरी होते हैं। बालों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सल्फर (गंधक) युक्त एमिनो एसिड, सिस्टीन और मेथियोनिन विशेष रूप से उपयोगी होते है। एमिनो एसिड बाल मजबूत बनाता है। सस्टीन से लीवर को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है।
  • अलसी के तेल में मौजूद इवनिंग प्रिमरोज तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। एक या दो चम्मच अलसी का तेल विटामिन बी-6 के साथ या इविनिंग प्रिमरोज ऑयल कैप्सूल का इस्तेमाल करना ज्यादा लाभदायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.