Navratri 2020: नवरात्रि के व्रत में 9 दिनों तक करें इन पौष्टिक चीजों का सेवन, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

navratri

नवरात्रि (Navratri) के व्रत इस साल 17 अक्टूबर से शुरु हो रहे हैं जो 25 अक्टूबर तक चलेंगे। कई बार व्रत के दौरान लोगों को कमजोरी, सिर में दर्द, चक्कर आना, एसिडिटी और उल्टी आने की समस्या होती है। यह सब खाली पेट और पोषक तत्वों की शरीर में कमी के चलते होता है।

लेकिन व्रत के दौरान होने वाली शारीरिक समस्याओं से दूर रखने के लिए हम आपको कुछ फूड्स बता रहे हैं, जिन्हें व्रत के दौरान लेने से आपको पूरे दिन एनर्जी मिलेगी और शरीर में ताकत बनी रहेगी।

व्रत के 9 दिन खाएं हेल्दी रेसिपी (9 receipe taken in fast):

1. साबूदाना:

नवरात्रि के व्रत में खाए जाने वाली चीजों में साबूदाना भी है जो आपको एनर्जी देता है और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसे व्रत में खा सकते हैं।

साबूदाना की खीर, साबूदाना की खिचड़ी, साबूदाना के पकौड़े आदि व्रत में खाना हमें बहुत पसंद होता है। साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम आदि पाया जाता है। यही कारण है कि अगर आप व्रत में साबूदाना खाते हैं, तो आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व आपको मिल जाते हैं।

2. देर तक पेट भरा रहता है:

साबूदाने में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह आपका पेट लंबे समय तक भरा रखता है। फाइबर वाले आहार खाने से व्रत के दौरान कब्ज, गैस आदि समस्याऐं नहीं होती हैं और पेट अच्छी तरह साफ रखता है। साबूदाने में 45% कार्ब्स होता है, जिससे आपको भूख का अहसास नहीं होता।

3. दिनभर शरीर में एनर्जी बनाएं रखें: 

साबूदाना खाने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसका कारण है ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होना, जिनकी आपके शरीर को रोजाना जरूरत होती है। कार्ब्स और कार्बोहाइड्रेट्स होने के कारण शरीर में इंस्टैंट एनर्जी देता है।

4. पाचन में आसानी

व्रत के दौरान भारी चीजें खाने से नींद आती है और गैस की समस्या भी हो सकती है। इसलिए व्रत में हमेशा ऐसी चीजें खाएं, जो आसानी से पच जाए। साबूदाने में फाइबर होने के कारण यह और आसानी से पच जाता है। जिससे आपको पेट फूलने, गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती।

5. खून बढ़ाए

साबूदाने में आयरन भरपूर होता है इसलिए यह आपके शरीर में खून की कमी दूर करता है। साबूदाना में मौजूद आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।

6. हड्डियों और मांसपेशियों को करे मजबूत: कैल्शियम की अच्छी मात्रा होने के कारण साबूदाना हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें आयरन, विटामिन और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। यह तत्व हड्डियों की कमजोरी को दूर करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं।

7. फ्राई आलू: व्रत के दौरान फ्राई आलू सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला है। इसे बनाना भी आसान है साथ ही यह ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्रोत है।

ऐसे करें तैयार: इसके लिए सबसे पहले 4-5 आलू उबाल लें और उसके छिलके उतारने के बाद उन्हें 4-6 टुकड़ों में काट लें। एक कढ़ाई में थोड़ा-सा तेल गर्म कर जीरा डालें। जीरा तड़कने के बाद आलू, नमक और आधा छोटी चम्मच काली मिर्च डालकर आलू 2-3 मिनट तक भूनें, गैस बन्द कर दें, हरा धनिया और एक नींबू का रस डाल कर मिलाएं।

8. फलों का रायता: अगर व्रत के दौरान आप फलों का रायता खाते हैं तो आपको पौष्टिक खाने की जरूरत नहीं होती क्योंकि ना तो इसे बनाने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है और ना ही गैस खर्च होता है। यह आपको पूरे दिन तरोताजा रखता है और आपके पाचन शक्ति को कमजोर नहीं होने देता।

बनाने की विधि: 1 केले के मोटे-मोटे गोल टुकड़े काट लीजिये। 1 सेब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। 40-50 अंगूर लें और खरबूज के छोटे-छोटे टुकड़े लें। 400 ग्राम (2 कप) दही को 100 ग्राम मलाई और 2-3 टेबल स्पून चीनी मिला कर फेंट लीजिए।

सारे तैयार फल दही में मिलाएं। 2 इलायची छील कर बारीक कूट लें और रायते में मिला लें। रायते को ठंडा होने के लिये फ्रिज में रख दें।

9. कुट्टू के आटा: नवरात्र व्रत के दौरान कुट्टू के आटे की बनी चीजें खाएं। नवरात्रि में कुट्टू के आटे की रोटी या पकौड़ी बनाकर चाय या टमाटर की चटनी के साथ खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.