National Sports Day(नेशनल स्पोर्ट्स डे) खेलकूद का शरीर के लिए महत्व

National Sports Day

National Sports Day : राष्ट्रीय खेल दिवस (नेशनल स्पोर्ट्स डे) हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह हॉकी के महान खिलाडी मेजर ध्यान चंद की याद में मनाते हैं। आइए जानते हैं, स्पोर्ट्स (Sports) का हमारे शरीर और हमारी जिंदगी में क्या प्रभाव पड़ता है, स्पोर्ट्स यानि खेल-कूद हमारे शरीर के लिए कैसे लाभदायी है?

खेलने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ: Health Benefits of sports in Hindi

स्पोर्ट्स हमेशा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। स्पोर्ट्स डे में देश में स्पोर्ट्स के फायदों के बारे में बताने के लिए प्रोग्राम किए जाते है। किसी इंसान को अपनी हेल्थ एक्टिविटी बढ़ानी हो या अपनी बोरियत दूर करनी हो तो खेल बहुत लाभदायक माना जाता है।

आइये जानते है खेलने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ। Health Benefits of sports

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखें: कसरत (Exercise) करने पर ब्लड प्रेशर (Blood pressure) एक जैसा रहता है। किसी भी तरह का खेल हो खेल ब्लड प्रेशर के सर्कुलेशन का प्रवाह को सुधरता और नियंत्रित रखता है। यह ब्लड प्रेशर हाई नहीं होने देता।

वजन कम करने में मदद करें: खेल (Sports) वजन कम (low weight) करने में मदद करता है। आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इंसान कसरत करने का समय नहीं निकाल पाता है। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए खेलना बहुत जरूरी है। खेल ना सिर्फ पाचन क्रिया को अच्छा करता है बल्कि चर्बी कम करने में भी मदद करता है।

स्वास्थ्य जानकारी और घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए अभी डाउनलोड करें “आयु ऐप’

दिल की सेहत अच्छी रखें: खेल रक्त प्रवाह को अच्छा रहता है। इससे दिल में रक्त की कमी नहीं होती है। जिससे रक्त की पूर्ति होने की वजह से दिल की सेहत अच्छी रहती है। हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

अच्छी नींद आए: अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। खेल के कारण नींद अच्छे से आती है। बेहतर नींद से आपका मूड अच्छा रहता है, वजन स्वस्थ रहता है और तनाव कम होता है। इससे दिन की शुरुआत भी अच्छी होती है।

तनाव कम करने में मदद करें: शारीरिक गतिविधि से आपको ख़ुशी मिलती है। यह आपके दिमाग से दिन भर का तनाव निकालने में मदद करती है। खेल खेलने से आपने पॉजिटिव एटीट्यूड आता है। यह आपको अच्छे काम करने में प्रेरित करते है।

बच्चों के लिए खेल के लाभ:

अगर आप चाहते है आपके बच्चें का पूरा विकास हो तो आप अपने बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।

मस्तिष्क का विकास करें: एक्टिव बच्चें निष्क्रिय बच्चों की तुलना में अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं और अपने मस्तिष्क का उपयोग अच्छी तरह से कर पाते हैं। इसलिए अपने बच्चों को खेलने के लिए हमेशा बोले।

सामजिक कौशल का विकास करें: सामाजिक कौशल महत्वपूर्ण है। यदि आपका बच्चा खेलों में भाग लेता है तो उनमें सामाजिक कौशल का अच्छा विकास होता है। खेलों के दौरान आपका बच्चा अन्य बच्चों से मिलता है और उनसे बातचीत करता है। यह उसके समाजिक कौशल के विकास में सहायक होता है।

टीम वर्क सीखें: खेलों से हम टीम वर्क करना सीखते है। आपका बच्चा सीखता है कि किस प्रकार टीम को जिताने में अपना योगदान दें। टीम वर्क उन्हें बड़े होकर नौकरी के समय मदद करता है।

शारीरिक विकास में मदद करें: खेल या अन्य शारीरिक गतिविधियों से मांसपेशियों का विकास होता है। स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों के अच्छे विकास के लिए आपको बच्चे को खेल या व्यायाम के प्रति उत्साहित करना चाहिए।

स्वस्थ ह्रदय के लिए मदद करें: खेलों से संबंधित गतिविधियाँ थोड़ी बहुत कार्डियो वर्क आउट (हृदय से संबंधित व्यायाम) के समान है। इससे आपके बच्चे के फेफड़े अधिक क्षमता से कार्य करते हैं तथा इस प्रकार की गतिविधियों से रक्त प्रवाह में भी मदद मिलती है। उन्हें जब आप बेसिक बातें बताएंगे तब वह अपने आप खेल में रूचि दिखाएंगे।

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करें: जब आपका बच्चा खेलों में भाग लेता है तो आपके बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके अलावा बच्चे को खुली हवा में छोड़ना अच्छा होता है ताकि उसे अपने आसपास की चीज़ों के बारे में पता चलें। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चों का बाहर खुली हवा में जाना जरूरी होता है।

बच्चें में धैर्य सिखाएँ: खेल की गतिविधियों से शारीरिक सहनशीलता बढ़ती है क्योंकि प्रत्येक गेम आख़िरी तक खेला जाता है जिससे आपका बच्चा सीखता है कि अधिक समय तक गर्मी में कैसे रहा जाता है।

बच्चें में सहनशीलता आए: प्रत्येक गेम प्रत्येक खिलाड़ी की सहनशीलता के लिए चुनौती के समान होता है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इस प्रकार के खेलों में सहभागी हो ताकि उसकी सहनशीलता बढ़ें।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

लड़कियों के लिए अलग-अलग खेल के फायदे: Health Benefits of sports for Girl in hindi

कबड्डी: कबड्डी शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। लगातार कबड्डी कबड्डी बोलने से आपके फेफड़े अधिक मजबूत और स्वस्थ हो जाते हैं। इससे इंटरनल ऑर्गेन बेहतर तरीके से काम करने लगते हैं। दिल का स्‍वास्‍थ्‍य भी इससे बेहतर होता है। यह आपके मांसपेशियों को भी मजबूत करता है।

फुटबॉल: मैदान में खेलने के लिए अपने पैरों का उपयोग करने में आपको एक सीख मिलती है । यह शरीर के लिए अच्छी कसरत है।

क्रिकेट: टीम के सदस्यों के साथ संतुलन और एकाग्रता, लचीलापन, सामाजिक कौशल, मांसपेशियों की शक्ति और टीम भावना में सुधार होता है।

टेनिस : इस खेल से आप समय और दिशा के साथ खुद को संतुलित रखना सीखाते हैं । इससे ध्‍यान केंद्रित करने की क्षमता बढती है। टेनिस से निर्णय लेने में आसानी होती है।

बास्केटबॉल: इससे उर्जा , सहनशीलता और गतिशीलता बढती है और इसके साथ-साथ आपके हाथों और आँखों के बीच समन्वय बनाने में भी मदद मिलती है।

जिम्‍नास्टिक: इससे शारीरिक क्षमता और लचीलापन बढ़ता है। इसके अलावा समन्वय बनाने और आत्म-विश्वास में भी बढोतरी होती है।

तैराकी: तैराकी से करीब 500 से 600 कैलोरी बर्न होती है। इससे आपकी चाल और हाथ पैर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और शरीर का गठन बेहतर होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.