नारियल के तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने के फायदे

benefits of alum

फिटकरी गंदे पानी में गंदगी और पानी को अलग कर देती है। इसका प्रयोग आप पीने के पानी की गंदगी साफ़ करने के लिए कर सकते हैं।

Alum separates the dirt and water in the dirty water. You can use it to separate the dirt from drinking water.

Health Tips for Aayu App

फिटकरी सभी के घरों में आसानी से मिल जाती है लेकिन हम इसका इस्तेमाल अन्य चीज़ों के लिए भी कर सकते है। “Alum is easily found in everyone’s home, but we can use it for other things as well.”

फिटकरी मिलाकर नारियल के तेल के फायदे:

  • फिटकरी (Alum) गंदगी को साफ करती है। इसका प्रयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु खत्म हो सकें। इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी फिटकरी का उपयोग कर सकते है।
  • किसी तरह की कट की वजह से अगर ब्लीडिंग आ रही हो या किसी घाव में फिटकरी लगाने से खून कम बहता है। हालांकि इसका इस्तेमाल छोटे कट या घाव के लिए भी कर सकते है। इसकी ज्यादा मात्रा भी शरीर के लिए हानिकारक है।
  • झुर्रियों से निजात हासिल करने के लिए फिटकरी के छोटे टुकड़े को गीला करके धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ें। कुछ देर बाद गुलाब जल से चेहरे को धोए। उसके बाद मॉइस्चाराइजर का इस्तेमाल करें। कुछ दिनों में झुर्रियां गायब हो जाएगी।
  • चेहरे पर मुहांसे होने पर इनको दूर करने के लिए फिटकरी पीस कर पानी के साथ पेस्‍ट बनाए। इस पेस्‍ट को मुहासों के दाग पर लगाए और 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। चेहरे को पानी से धोए।
  • मुंह के छाले ठीक करने के लिए फिटकरी के प्रयोग से मुंह के छाले दूर हो सकते हैं। फिटकरी का घोल मुँह के छाले या घाव में 30 सेकंड तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से कुल्ला करें या मुँह को धोए। ऐसा दिन में दो-तीन बार करें।
  • शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना अच्छा होता है। यह आपके शरीर और पसीने की बदबू को कम करता है।
  • फिटकरी को खाली प्याली में गर्म करें जब तक यह पिघल ना जाए। ठंडा होने के बाद उसमें नारियल का तेल मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाए। इससे आपको आराम मिलेगा।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.