पीली सरसों का सेवन कैसे पेट की गैस से राहत दिलाएँ | Daily Health Tip | Aayu App

Musturd Seeds

पीली सरसों में एसिटिक एसिड पाया जाता है। यह पाचन के दौरान उत्पन्न होने वाली गैस और ऊर्जा को नियंत्रित करने का काम करता है।

Acetic acid is found in yellow mustard. It works by controlling the gas and energy generated during digestion.

Health Tip for Aayu App

पेट में गैस बनने की समस्या बहुत सामान्य है। इसका हर दूसरे या तीसरे दिन सामना करना पड़ता है। आजकल कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादातर समय हमें घरों में ही बिताना पड़ता है जिससे पेट में गैस बनने की समस्या बहुत ज्यादा आम हो गई है। इस वजह से शारीरिक गतिविधियाँ और भी सीमित हो गई है।

पीली सरसों ग्वालियर, धौलपुर और भरतपुर में ज्यादातर उगाई जाती है।

पीली सरसों में मिलने वाली खूबियां:

पीली सरसों में एसिटिक एसिड (Acetic Acid) पाया जाता है। यह पाचन के दौरान उत्पन्न होने वाली गैस और ऊर्जा को नियंत्रित करने का काम करता है। यदि आप तासीर में बहुत गर्म भोजन का सेवन करते है तो पीली सरसों आपके पेट में होनेवाली जलन (एसिडिटी) और गैस से राहत दिलाने का काम करती है।

पीली सरसों को उपयोग कैसे करें:

  • पेट की गैस और जलन को शांत करने के लिए पीली सरसों के दानों का सेवन गुनगुने पानी के साथ करें। आपको कुछ ही मिनट में आराम मिलेगा और आप खुद को हल्का महसूस करेंगे।
  • आप एक छोटी चम्मच सरसों के दाने लें और इन्हें गुनगुने पानी के साथ निगल लें। इससे आपको राहत मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि पानी गर्म ना हो नहीं तो अगर आपको पेट में जलन हो रही है तो यह समस्या आपकी बढ़ जाएगी। पानी को हल्का गुनगुना ही रखें।

पीली सरसों खाने का स्वाद बढ़ाएं:

पीली सरसों भारतीय रसोई का खास मसाला है। कई सब्जियों का तड़का और अचार का स्वाद पीली सरसों के उपयोग के बिना अधूरा होता है। जिन घरों में पीली सरसों का उपयोग भोजन बनाने में नियमित रूप से होता है, उन घरों में परिवार के सदस्यों को पेट में गैस बनने की समस्या का कम सामना करना पड़ता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.