मूंग दाल के चेहरे के लिए फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

moong dal benefits

चेहरे से डेड स्किन को हटाने के लिए मूंग दाल के फेस पैक का प्रयोग करें। मूंग दाल, इस्टेंट ग्लो लाने में मददगार होती है।

Use a face pack made of moong dal to remove dead skin from the face. it helps to bring instant glow on your face.

Health Tips for Aayu App

सर्दी के मौसम में आप ज्यादा से ज्यादा चीजें खा सकते है। ब्रोकली, पालक, मटर, मेथी, बथुआ, गाजर, चुकंदर का सेवन आप सर्दियों में कर सकते है जो स्वाद में अच्छी होती है लेकिन हम एक चीज नजरअंदाज कर देते है वह है हरा चना।

मूंग दाल के चेहरे के लिए फायदे:

विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करता है। यह कील मुहांसे और त्वचा पर टैनिंग नहीं होने देता।

ध्यान रखने वाली बात: पूरे फेस पर लगाने से पहले छोटे हिस्से में लगाकर देख लें कि कई यह रिएक्शन तो नहीं कर रहा।

त्वचा पर परत हटाएँ: मूंग दाल से त्वचा मॉइस्चराइज होती है इसलिए यह त्वचा से डेड स्किन की परत हटाने में काफी मददगार है।

कैसे इस्तेमाल करें: आधा छोटा चम्मच मूंग दाल पाउडर में 1 छोटा चम्मच ओलिव ऑइल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे दो हफ्ते में एक बार लगाएं इससे आपके चेहरे से डेड स्किन की परत दूर हो जाएगी।

कील-मुहांसे को रोकें: मूंग दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लैकहैड हटाने में मदद करते है। चेहरे पर जमे हुए पोर खुल जाने से कील मुहांसे नहीं आते।

कैसे करें इस्तेमाल: आधा छोटा चम्मच मूंग दाल और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 से 10 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें इससे कील-मुहांसे होते है।

त्वचा को गोरा बनाएं: मूंग दाल से त्वचा में गोरापन आता है। इसमें कुछ पदार्थ होते है जो त्वचा पर से टोक्सिन को हटाता है जिससे आपकी त्वचा हमेशा ग्लो करती है।

कैसे करें इस्तेमाल: 1 छोटा चम्मच मूंग दाल पाउडर और 2 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर 10 मिनट तक रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

त्वचा को मुलायम बनाएं: मूंग दाल में त्वचा को मॉइस्चराइज करने की क्षमता होती है जिससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है।

कैसे करें इस्तेमाल: एक छोटा चम्मच मूंग दाल लोशन में मिला लें और इसे त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम बनती है। इसे हफ्ते में एक बार लगाने से त्वचा में फर्क दिखने लग जाता है।

टैनिंग हटाएँ:

इससे त्वचा की टैनिंग हट सकती है और त्वचा की रंगत लौटती है।

कैसे करें इस्तेमाल: आधा छोटा चम्मच मूंग दाल और 2 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर ही लगा रहने दें फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह आपको टैनिंग से निजात दिलाता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.