Latest Health update: असरदार है मॉडर्ना की वैक्सीन, US में इस्तेमाल के लिए किया आवेदन

वैक्सीन Moderna vaccine

कोरोना वायरस (Coronavirus) की मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna vaccine) 100 प्रतिशत असरदार बताई जा रही है। अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना का कहना है कि वह अपनी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए अमेरिका और यूरोपियन रेगुलेटर्स को अप्लाई करेगी। मॉडर्ना वैक्सीन(Moderna vaccine) बनाने वाली कंपनी का दावा है कि कुछ गंभीर मामलों में इस वैक्सीन (Vaccine) ने 100 प्रतिशत असर दिखाया है।

कब तक उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन? (when will corona vaccine available in India)

कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव स्टीफन बैंसेल के मुताबिक, मॉडर्ना की कोरोनावैक्सीन (corona vaccine)का पहला डोज 21 दिसंबर तक दिया जा सकता है। बता दें,  मॉडर्ना ने यह वैक्सीन (vaccine) US नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की मदद से तैयार की है।

30 हजार लोगों पर मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna vaccine) का ट्रायल किया गया। आखिर में पूरे अमेरिका में 196 ट्रायल किए गए। इनमें से 185 को डमी शॉट और 11 को वैक्सीन लगाई गई। हालांकि, डमी शॉट लेने वाले वॉलंटियर्स में कुछ को गंभीर साइड इफेक्ट और एक मौत की जानकारी सामने आई है। 

मॉडर्ना वैक्सीन के 2 करोड़ डोज होंगे तैयार

बैंसेल ने उम्मीद जताई कि 2020 के आखिर तक mRNA-1273 वैक्सीन के अमेरिका में लगभग 2 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। कंपनी 2021 तक 50 करोड़ से एक अरब तक डोज बनाने की तैयारी कर रही है। एक शख्स को दो डोज की जरूरत होगी। इस लिहाज से इस साल एक करोड़ लोगों को वैक्सीन (Vaccine) दी जा सकेगी।

Note: नाक के जरिए मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है वायरस- रिसर्च

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.