moderna COVID-19 vaccine : मॉडर्ना की COVID-19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ को FDA ने दी मंजूरी

moderna COVID-19 vaccine / मॉडर्ना की COVID-19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ को FDA ने दी मंजूरी

moderna COVID-19 vaccine: Moderna की COVID-19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ को अमेरिका में एक्सपर्ट पैनल ने अप्रूवल दे दिया है। पैनल ने इसे कोविड से निपटने का दूसरा विकल्प बताया है। मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna COVID-19 vaccine)को अब बस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से मंजूरी मिलनी बाकी है, जिसके बाद मॉडर्ना को मंजूरी देने वाला अमेरिका पहला देश बन जाएगा। 

1. मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी Moderna COVID-19 vaccine Approval

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक एक्सपर्ट पैनल में शामिल 21 विशेषज्ञों में से 20 ने इसे मंजूरी दी, वहीं एक विशेषज्ञ अनुपस्थित रहा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में कोरोना के जोखिम को कम करने में कारगर है। करीब एक सप्ताह पहले इसी पैनल ने फ़ाइज़र और जर्मन पार्टनर BioNTech की वैक्सीन को हरी झंडी दी थी। 

फ़ाइज़र (pfizer-BioNtech) और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन दोनों ही वैक्सीन कटिंग-एज टेक्नोलॉजी mRNA (messenger ribonucleic acid) पर आधारित हैं, मरीज को इसे दो बार लेना होगा।

और पढ़ें- Zydus corona vaccine पर दुनिया की नजर, जानें जायडस कोरोना वैक्सीन की पूरी अपडेट-

कोरोनावायरस से निपटने का नया विक्लप

मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने से अमेरिका में कोरोना से निपटने को लेकर उम्मीद बढ़ गई है। अमेरिका में तीन लाख लोग कोरोना की चपेट में आने से अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका में कोरोना के प्रकोप का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गत बुधवार को संक्रमण के चलते 3,580 लोगों की मौत हो गई थी। अमेरिका में कोरोना संकट का असर अस्पताल और हेल्थ केयर वर्कर्स पर नजर आने लगा है।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.