Moderna corona vaccine : 3 महीने तक शरीर में एंटीबॉडी को बनाए रखती है मॉडर्ना की COVID-19 वैक्सीन !

Moderna corona vaccine / मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन

Moderna corona vaccine : मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन (Moderna COVID-19 Vaccine) को लेकर किए गए अध्ययन से पता चला है कि यह वैक्सीन 3 महीने तक शरीर में एंटीबॉडी (Antibody) को बनाए रखने में मदद कर सकती है। अध्ययन में मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन (Moderna corona vaccine) को 94 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। 

1. मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन पर अपडेट (Moderna corona vaccine update)

👉 मॉडर्ना (Moderna) की वैक्सीन को लेकर एक स्टडी में कहा गया है कि मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन (Moderna COVID-19 Vaccine) से मनुष्य की प्रतिरक्षा प्रणाली में शक्तिशाली एंटीबॉडी (Antibodies) का उत्पादन होता है, जो कम से कम से तीन महीने तक शरीर में बना रहता है। 

👉 न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट में  शोधकर्ताओं ने कहा कि SARS-CoV-2 वायरस को मनुष्य की कोशिकाओं पर हमला करने से रोकने वाले एंडीबॉडी का सभी प्रतिभागियों में स्तर वैक्सीन के तीन महीने के बाद तक ऊपर बना रहा है।  हालांकि, एंडीबॉडी की संख्या में समय के साथ थोड़ी गिरावट देखी गई, जो कि अपेक्षित थी।” 

(ii) ट्रायल में हर वर्ग को किया शामिल

👉 दरअसल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिज़ीज़ेज़ (NIAID) के शोधकर्ताओं ने क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण से 34 व्यस्क प्रतिभागियों के इम्युन रिस्पॉन्स का अध्ययन किया है। इनमें युवा से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं। एनआईएआईडी ने मॉडर्ना के साथ मिलकर वैक्सीन को विकसित किया है। 

👉 वैक्सीन, जिसे mRNA-1273 (mrna stock) भी कहा जाता है, दो इंजेक्शन 28 दिन के अंतराल में लोगों को दिए गए थे। स्टडी में कहा गया है कि समय के साथ एंडीबॉडी की संख्या भले ही कम हो गई हो, लेकिन जरूरी नहीं है कि यह चिंता का कारण हो।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.