मुँह का स्वाद ही नहीं वजन बढ़ाने में भी कारगर है आम | Daily Health Tip | 31 May 2020 | AAYU App

Mango is used to increase weight

आम आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर वज़न कम करने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Mango is beneficial for your health. It contains fiber which helps in reducing weight and in controlling your appetite.

Health Tips for Aayu App

आम बहुत हेल्दी फ़ूड है। आम की अलग-अलग वैरायटी बाजार में पाई जाती है। और आपको यह जानकर हैरानी होगी की सभी तरह के आमों में पोषक तत्व पाएं जाते है।

आम के फायदे:

आम में पाया जाने वाला फाइबर: फाइबर वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। यह आम में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

आम में मिलने वाला पानी: गर्मियों में आपको खुद को हाइड्रेट करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। अपने आपको हाइड्रेट रखने के लिए हम पानी पीते है। हम ऐसे आहार भी ले सकते है जो हमे डीहाइड्रेट ना रहने दे। आम ऐसा ही फल है जो आपको डीहाइड्रेट होने से बचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है।

आम में पाए जाने वाले विटामिन्स: आम में बहुत सारे विटामिन मिलते है। आम में मुख्यतः विटामिन ए, सी और के पाए जाते है। शरीर में विटामिन के का काम हड्डियों को मजबूत बनाना है। विटामिन ए आँखों को स्वस्थ बनाता है। विटामिन सी हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

आम ह्रदय रोगों से बचाव करने वाला फल: बीटा कैरोटीन, विटामिन इ, पोटैशियम रेशे एवं सेलेनियम के मिलने की वजह से आम हृदय रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है। पोटैशियम एवं सेलेनियम हार्ट एवं नर्व को मजबूत बनाते है एवं हृदय गति को नियंत्रित रखते है।

आम पाचन में सहायक: आम में प्रचुर मात्रा में पाचन एंजाइम पाये जाते है, जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है। यह कब्ज एवं एसीडिटी से राहत दिलाता है।

आम गर्भावस्था में लाभदायक: आयरन की प्रचुरता की वजह से आम प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की पहली पसंद है। इससे रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर संतुलित रहता है एवं ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इसमें मौजूद पोटैशियम एवं कैल्शियम की वजह से गर्भपात का खतरा कम रहता है।

आम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक: आम में उपलब्ध रेशे, पेक्टिन, विटामिन सी एवं पोटैशियम ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है। बॉडी का फ्लूइड मेकैनिज्म भी दुरुस्त रखता है। इसमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जो बीपी को नियंत्रित रखता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

2 Replies to “मुँह का स्वाद ही नहीं वजन बढ़ाने में भी कारगर है आम | Daily Health Tip | 31 May 2020 | AAYU App

  1. आम एक ऎसा अछा फल है, जो बहुत पोस्टिक है और आपके बताने के अनुसार यह काफी फायदेमंद है, हमें कूदरती पके फल खाने चाहिए, आम पन्ना भी बहुत गुणकारी है

Leave a Reply

Your email address will not be published.