अपनी स्किन को केमिकल युक्त क्रीम से दूर रखे | Daily Health Tip | 22 March 2020 | AAYU App

how to prevent from chemicalized cream

गर्मियों में मॉइस्चराइजर का कम इस्तेमाल करें क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर मुंहासे होने लगते हैं और तेलीय हो जाती है। एलोवेरा का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को ज़रूरी नमी देता है और प्राकर्तिक चमक को बरक़रार रखने में मदद करता है। “

Don’t use moisturizer in summers as it develops pimples and makes skin oily. Use Alovera on the face as it keeps your face glowing.

Health Tips for Aayu App

गर्मियों में त्वचा का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि अगर समय रहते त्वचा पर ध्यान ना दिया जाएं तो चेहरे से चमक खत्म हो जाती है। अगर आपका चेहरा प्राकर्तिक रूप से चमकदार और स्वस्थ है तो आपके अंदर आत्मविश्वास बना रहेगा।

त्वचा की देखभाल का रूटीन बनाए:

जब चेहरे पर मुहांसे दिखने लग जाते है तब ही चेहरे की देखभाल नहीं करनी चाहिए। चेहरे की देखभाल नियमित रूप से करें।

हाइड्रेट रहें:

गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है। यह आपको आपकी त्वचा से सम्बंधित कई बिमारियों से दूर रखता है। अपनी स्किन में नमी बनाए रखने के लिए दिन में आठ गिलास पानी पिएँ।

गर्मियों की डाइट:

आप क्या खाते है इससे भी त्वचा पर बहुत फर्क पड़ता है। आप गर्मियों में सलाद, पानी वाले फल और जूस आदि पी सकते है।

चेहरे को रगड़कर साफ ना करें:

अगर आप अपने चेहरे पर चमक बरकरार रखना चाहते है तो अपने चेहरे को कभी भी रगड़कर ना साफ करें। नहाने या फेस वॉश करने के बाद हमेशा मुलायम तोलिये से चेहरे को थपथपा कर पानी पोछें। यह आपकी त्वचा की नमी और चमक को बरक़रार रखता है।

टमाटर का रस लगाए:

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए त्वचा पर टमाटर के रस के बने आइस क्यूब का मसाज लाभकारी होता है इससे धूप से झुलसी त्वचा को आराम मिलता है और त्वचा की चमक बनी रहती है।

छिद्र को बंद रखें:

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए सुबह उठते ही चेहरे को अच्छी तरह धोयें। फिर सैंट्रो के छिलको के पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पांच-सात मिनट बाद हल्के हाथ से मालिश करें और अंत में ठन्डे पानी से मुँह धोएं।

प्राकर्तिक फेसपैक का इस्तेमाल करें:

कम से कम हफ्ते में एक बार प्राकर्तिक फेसपैक का इस्तेमाल ज़रूर करें जैसे हल्दी का लेप, चन्दन का लेप, एलोवेरा के पेस्ट का लेप आदि गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए इनमे से किसी एक को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाए।

केमिकल युक्त क्रीम के दुष्प्रभाव:

त्वचा को नमी देने और सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षा देने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते है पर ज़्यादातर कंपनियां अपने मॉइस्चराइजर में हानिकारक केमिकल मिलते है जो आपकी त्वचा से नमी चीन लेते है।

रेटिनॉल जैसे रसायन एंटी एजिंग क्रीम में ज़्यादातर इस्तेमाल किये जाते है। रेटिनॉल में त्वचा सूर्य के प्रकाश के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होती है। गर्भधारण करने वाली युवतियों को रेटिनॉल से बने प्रोडक्ट नहीं इस्तेमाल करने चाहिए।

हाइड्रोक्विनॉन रसायन कैंसर कारक होता है। वहीं शैंपू में यूज सोडियम लॉरिल सल्फेट त्वचा में खुजली कर सकता है। इससे सिरदर्द हो सकता है।

ट्राइइथेनोलामाइन नामक रसायन कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट में पीएच वैल्यू को ठीक रखने के लिए मिलाया जाता है। इस केमिकल से एलर्जी, त्वचा के रूखेपन आदि की समस्या हो सकती है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.