इन मेक-अप टिप्स से मानसून में भी आपकी स्किन दिखेंगी जवाँ !

makeup tips

बारिश का मौसम स्किन के लिए काफी परेशानी भरा होता है। इस मौसम में कई तरह की परेशानियां हो सकती है जैसे कि बालों का झड़ना, स्किन ऑयली रहना। कुछ टिप्स फॉलो करके आप अपनी स्किन की खूबसूरती बरक़रार रख सकती है।

हैवी मेकअप ना करें: मॉनसून में आप चाहे कितना भी वॉटरप्रूफ मेकअप करें, पसीने और बारिश से वह जल्दी खराब होने लग जाता है और उमस की वजह से स्किन पोर्स ब्लॉक होने लगते है। मेकअप हैवी होने से स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है इसलिए बारिश में लाइट मेकअप करें।

मॉइश्चराइजर: इस मौसम में काफी पसीना आता है परंतु हर स्किन टाइप को मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है फिर चाहे वो ड्राई हो या ऑयली।

पसीने की वजह से स्किन में मॉयश्चर नहीं रहता है इसलिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें। इस मौसम में जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह बाकी मॉइश्चराइजर्स  की तुलना में सही होते है।

ऑयली स्किन प्रोडक्ट से बचें: इन दिनों स्किन पर क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर,  फाउंडेशन या कंसीलर का इस्तेमाल ना करें।

टोनर इस्तेमाल करें: टोनर ना केवल स्किन को साफ बनाए रखता है बल्कि उसे मॉयश्चर भी पहुँचाता है। फेस को रोजाना फेसवॉश से धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। यह स्किन के पोर्स को बंद करता है और पी.एच. बैलेंस को मेंटेन करने में मदद करता है।

खूब पानी पिएँ: इस मौसम में ज्यादा पसीना आने की वजह से बॉडी में पानी की कमी जल्दी होती है जिसका असर स्किन पर भी पड़ता है। पानी पीना स्किन को फायदा पहुँचाता है, जितना ज्यादा आप हाइड्रेटेड रहेंगी उतनी ही ज्यादा आपकी स्किन अंदर से ग्लो करेगी, इसलिए रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएँ।

फ्रूट फेस पैक: स्किन को फिर से जवान और स्वस्थ बनाने के लिए आप हफ्ते में एक या दो बार फेस पैक लगा सकती है। इस मौसम में फ्रूट फेसपैक सबसे हैल्दी और अच्छे माने जाते है। आप चाहें तो रियल फ्रूट्स और वैजीटेबल्स को भी स्किन पर लगा सकती है।

सनस्क्रीन: बारिश के मौसम में धूप का तेज असर स्किन पर होता है जिससे वह आसानी से टैन हो जाती है इसलिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

प्राइमर: न्यूड मेकअप के लिए आपको हमेशा प्राइमर से शुरूआत करनी चाहिए। मस्कारा का प्रयोग मेकअप की शुरूआत और अंत में करें। 

शेड्स: शेड्स का चुनाव अपनी त्वचा की रंगत के अनुसार करें। गोर रंगत वाली त्वचा के लिए बेहद हल्के रंग के शेड्स का चुनाव करें जो आपको अधिक प्राकृतिक लुक देकर आपके चेहरे को ताजगी प्रदान करते है।

Vocal for local
Vocal for local call doctor at home

गोरी रंगत वालों को पीच शेड का चुनाव करना चाहिए। गेहुंआ रंगत के लिए गुलाबी रंग चुनें, जबकि गहरी रंगत के लिए कार्मल शेड का मेकअप बिल्कुल सही रहेगा। 

फाउंडेशन: खूबसूरत और स्वाभाविक लुक के लिए अपनी त्वचा की प्राकृतिक रंगत के अनुसार फाऊंडेशन का चुनाव करें। ज्यादा गहरा शेड ना चुनें तथा अपनी त्वचा की रंगत से थोड़ा हल्का शेड चुनें। इसे अपने गालों एवं नाक के उभरे हिस्से, ठोड़ी और माथे पर लगाएं। 

आईब्रो जैल: बेहतर, ताजगी भरे और दीर्घकालिक प्रभाव के लिए आई ब्रो पैंसिल की जगह आई ब्रो जैल का प्रयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.