माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों के कारण और इनसे छुटकारा पाने के उपाय

माथे पर झुर्रियां

माथे पर उभरने वाली झुर्रियां बढ़ती उम्र की एक निशानी हैं, लेकिन युवावस्था में भी कई बार झुर्रियां नजर आ जाती है जो कि परेशानी की बात है। इससे चेहरे की रोनक बिगड़ जाती है, लेकिन इससे परेशान होने की जगह आपको झुर्रियों के कारण और उनके उपायों के बारे में सोचना चाहिए। बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद मौजूद हैं, जो इन झुर्रियों को ठीक कर सकते हैं, लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की जगह घरेलू उपचार का इस्तेमाल करें।

माथे पर झुर्रियों के कारण:

वृद्धावस्था, सूर्य से संपर्क में आना, प्रदूषण और धूम्रपान इसके कारण है। माथे की झुर्रियाँ तब दिखाई देती हैं, जब त्वचा की बाहरी परत पतली और शिथिल हो जाती है। कुछ लोगों को अपनी मांसपेशियों का अधिक उपयोग करके बात करने और खुद को व्यक्त करने की आदत होती है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों में सक्रियता होती है। माथे की झुर्रियों की उपस्थिति की संभावना को जीवन शैली में बदलाव और त्वचा संबंधी उपचार से कम किया जाता है ।

माथे की झुर्रियों का इलाज कैसे करें: 

बहुत सारे लोग सोचते हैं कि झुर्रियों का इलाज नहीं हो सकता, लेकिन केवल आप इसे सही स्किन केयर के साथ कम या रोक सकते है। जबकि झुर्रियों की रोकथाम इसके इलाज से बेहतर और आसान है। बोटुलिनम टॉक्सिन भी बोटॉक्‍स की तरह एक लोकप्रिय उपचार के रूप में जाना जाता है, जो माथे की झुर्रियों के लिए प्रभावी उपचार है। यह एक इंजेक्शन हैं, जो सलेक्टिव मसल्‍स मूवमेंट की क्षमता को कम करते हैं और झुर्रियों को कम करने के लिए समय के साथ आंखों, माथे और मुंह के आसपास की फाइन लाइन्‍स या झुर्रियों को कम करता है। 

माथे की झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय:

नारियल का तेल: त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए नारियल तेल एक अच्छा विकल्प है, जो झुर्रियों की समस्या को कम करता है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें: नारियल तेल की कुछ बूंद लें और इसे अपने चेहरे या माथे पर लगाएं फिर कुछ मिनट तक हल्की मालिश करें।

अरंडी का तेल: अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है, जिसे बेहतरीन स्किन-कंडीशनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। यह तेल एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होता है, जो माथे की त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ असमय माथे पर पड़ने वाली रेखाओं को मुक्त करता है। इसलिए, माथे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे इस्तेमाल करें: जैतून के तेल की एक-दो बूंदें लें और अपने माथे पर अच्छी तरह लगाएं और रात भर इस तेल को लगा रहने दें।

सिट्रस फल: नींबू और संतरे जैसे सिट्रस फल को त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके छिलके से निकले वाले रस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कोलेजन और एंटी-इलास्टेस गुण पाया जाता है। इन गुणों के कारण यह झुर्रियों की समस्या को कम करता है साथ ही सिट्रस फलों में एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है, जो समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से हमें बचाता है।

कैसे इस्तेमाल करें: नींबू के रस में रुई डुबोएं और इसे माथे पर लगाएं। संवेदनशील त्वचा होने पर आप नींबू के रस के साथ बराबर मात्रा में पानी मिलाएं।

रोकथाम के लिए कुछ टिप्स:

रोकथाम उपचार से ज्यादा अच्छा होता है इसलिए झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आपको सोचना चाहिए। यह ना केवल झुर्रियों को रोकता है, बल्कि आपकी त्वचा की उपस्थिति और गुणवत्ता को बेहतर करता है।

  • सूरज के संपर्क में आने से बचने की कोशिश करें। इसके लिए आप एसपीएफ 30 और पीए रेटिंग +++ के साथ एक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। 
  • हाइड्रेटेड रहने से झुर्रियों को कम किया जा सकता है। इसलिए, हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।
  • तनाव ना लें और योग करें, आप ऐसी गतिविधियाँ करें, जो आपको शांत रहने में मदद करें। 
  • फल और हरी सब्जियों सहित स्वस्थ भोजन खाएं और दिन में कम से कम 8 घंटे सोएं।
  • धूम्रपान छोड़ें, यह ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाता है। जिसके परिणामस्वरूप आप समय से पहले बूढ़ा हो सकते हैं।

झुर्रियाँ होने से आप अच्छे नहीं दिखते है, इसलिए अगर आप केवल अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से करते हैं, तो इन्हें रोका जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.