fbpx

🍉 तरबूज के फायदे और नुकसान | Daily Health Tip | 26 February 2020 | AAYU App

🍉 तरबूज के फायदे और नुकसान  | Daily Health Tip | 26 February 2020 | AAYU App

तरबूज 🍉 शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की किरणों द्वारा क्षति होने से बचाता है। “

“Watermelon 🍉 keeps you cool and hydrated. Lycopin present in it protects skin tissues from sun rays. “

Health Tips for Aayu App

गर्मियों में गले को तर करने और गर्मी को दूर करने का तरबूज से अच्छा विकल्प और कोई नहीं है। तरबूज गर्मियों का सबसे खास फल है, जो न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि भूख को भी शांत करता है। यह फल कई पोषक तत्वों से भरा है। यह शरीर से जुडी कई परेशानियों को दूर करने का काम करता है। वैसे तो यह काफी सारे तत्वों में समृद्ध होता है लेकिन इसमें मौजूद लाईकोपीन तत्व इसको सबसे ज़्यादा ख़ास बनाता है। यह तत्व ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह ऑक्सीडेंट स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के साथ-साथ रक्तचाप (B.P.) के स्तर को भी कम कर सकता है।

तरबूज के फायदे:

ह्रदय स्वस्थ्य रखने के लिए:

हृदय स्वास्थ्य के लिए तरबूज के फायदे बहुत हैं। रोजाना तरबूज खाने या इसका जूस पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल के संचय (Accumulation) को रोका जा सकता है, जो हृदय रोग का कारण बन सकता है। तरबूज के इन हृदय-स्वस्थ गुणों के पीछे तरबूज में पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ है।

पाचन स्वास्थय रखने के लिए:

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए तरबूज आपकी मदद करता है। तरबूज में पानी की अधिकता होती है और पानी भोजन पचाने में सबसे अहम माना जाता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कब्ज, डायरिया व गैस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है।

वजन घटाने में मददगार:

वजन घटाने के लिए भी तरबूज के फायदे बहुत हैं। जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, वो अपने दैनिक आहार में तरबूज को शामिल कर सकते हैं। तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जबकि फाइबर अधिक पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और वजन कम करने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेट रखता है:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है, यानि आपके शरीर में जल पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। डिहाइड्रेशन कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कब्ज, कमजोरी, सिर चकराना, सिर दर्द, मुंह सूखना, पेट फूलना व लो बीपी आदि। तरबूज में पानी की अधिकता होती है, इसलिए यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। खासकर, गर्मियों के दौरान निर्जलीकरण की समस्या ज्यादा होती है, इसलिए डॉक्टर भी तरबूज का जूस पीने की सलाह देते हैं। यह शरीर को रिहाइड्रेट करता है।

कैंसर

तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव कर सकता है। लाइकोपीन की वजह से तरबूज का रंग लाल होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए यह शरीर में कैंसर को बढ़ने से रोक सकता है।

लाइकोपीन में कीमो प्रिवेंटिव गुण मौजूद होते हैं, जो खासकर प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। लाइकोपीन अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम या रोक सकता है।

watermelon
Health Tips- Aayu App

तरबूज के पौष्टिक तत्व:

कैलोरी:

तरबूज में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसकी एक स्लाइस में लगभग 86 कैलोरी होती है।

विटामिन:

तरबूज विटामिन का बड़ा स्रोत है। तरबूज में दो प्रमुख विटामिन है, विटामिन ए और सी। तरबूज में विटामिन-ए कैरोटीनॉयड के रूप में मौजूद होता है।

पोटैशियम:

एक कप कटे हुए तरबूज में पोटैशियम की दैनिक जरूरत का चार प्रतिशत होता है।

फाइबर:

ताजे तरबूज के लगभग 175-200 कैलोरी में तीन से चार ग्राम डाइटरी फाइबर होता है, जो घुलनशील (Soluble) और अघुलनशील (Insoluble) फाइबर का अच्छा मिश्रण है।

कार्बोहाइड्रेट: 

तरबूज की 100 ग्राम मात्रा में 7.55 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

फैट की मात्रा: 

फल में फैट की मात्रा कम होती है। 100 ग्राम तरबूज में कुल फैट 0.15 ग्राम होता है।

लाइकोपीन:

लाइकोपीन तरबूज के सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, जो इसके अधिकांश लाभों के लिए जिम्मेदार है।

तरबूज के नुकसान:

तरबूज का अत्यधिक सेवन से शारीरिक समस्या होती है।

पेट सम्बन्धी परेशानियां:

तरबूज यौगिक के साइड इफेक्ट का कारण बन सकता है। अगर फल अधिक मात्रा में खाया जाए, तो लाइकोपीन के ओवरडोज के चलते उल्टी, अपच और दस्त लग सकते हैं।

ह्यपरकलेमिया:

तरबूज के अधिक सेवन से हाइपरकलेमिया हो सकता है, जिसमें पोटैशियम का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है। इससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है।

एलर्जी:

कुछ व्यक्तियों को तरबूज से एलर्जी हो सकती है। इसमें हल्के से लेकर गंभीर चकत्ते और चेहरे पर सूजन शामिल हो सकती है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें










CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar

    Great content! Super high-quality! Keep it up! 🙂

  • Disqus (0 )