Low BP Risk in Older Adults: लो ब्लड प्रेशर बुजुर्गों के लिए कैसे खतरनाक हो सकता है

लो ब्लड प्रेशर

लो बीपी बुजुर्गों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लो बीपी होने पर आप एक कप आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

Low BP could be dangerous for older people. To get relief from it mix a teaspoon of honey in amla juice.

Health Tip for Aayu App

आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या यानि हाइपरटेंशन को लो ब्लड प्रेशर की तुलना में ज्यादा खतरनाक माना जाता है। स्वस्थ्य व्यक्ति में अगर लो ब्लड प्रेशर का स्तर बहुत नीचे नहीं गया तो लोग इसे समझ भी नहीं पाते। लो ब्लड प्रेशर बुजुर्गों के लिए परेशानी बन सकती है। अगर ब्लड प्रेशर का स्तर बुजुर्गों में ज्यादा कम हो गया तो यह उनके लिए जानलेवा हो सकता है। जब शरीर में ब्लड प्रेशर का माप 120/80 हो तो यह सामान्य बीपी है जबकि अगर यह 90/60 से भी नीचे आ जाए तो यह लो ब्लड प्रेशर है।

इसका मतलब यह हुआ कि इस स्थिति में खून का बहाव दिल, दिमाग और अन्य आवश्यक अंगों में कम हो रहा है यानि इन अंगों तक ऑक्सीजन युक्त खून नहीं पहुँच पा रहा है। जब ऑक्सीजन युक्त खून किसी अंग तक नहीं पहुँचता तो वह अंग ज्यादा दिनों तक काम नहीं करता। इसलिए बुजुर्गों में अगर ऐसी स्थिति आ जाए तो यह बहुत खतरनाक होता है। लो ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है। लो ब्लड प्रेशर दिमाग को भी प्रभावित करता है, ज्यादा गंभीर स्थिति में इंसान मर भी सकता है। इसलिए अपनी जीवनशैली में तुरंत बदलाव करना जरूरी है।

लो ब्लड प्रेशर या निम्न रक्तचाप क्या है?: What is low Blood Pressure:

लो बीपी की वजह से कभी-कभी आप थका हुआ या चक्कर जैसा महसूस कर सकते है। किसी भी व्यक्ति के रक्तचाप की सामान्य मात्रा 120/80 होनी चाहिए। जब किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे चला जाता है, तो इस अवस्था को लो बीपी या हाइपोटेंशन कहा जाता है।

कभी किसी की ब्लड प्रेशर की रीडिंग अगर इस साधारण मात्रा से कम हो जाए तो उसे लो बीपी की श्रेणी में गिना जाता है। ये कोई भी इंसान को किसी भी कारण से हो सकते है जैसे शरीर में पानी की कमी हो जाना, दवाई का असर, सर्जरी या गंभीर चोट, आनुवांशिक या जेनेटिक, स्ट्रेस लेना, ड्रग्स का सेवन करना, खान पान की बुरी आदतें, ज्यादा समय तक भूखा रहना या अनियमित खान पान आदि।

बुजुर्गों का ब्लड प्रेशर कैसे कम करें?: How to decrease Blood Pressure in Older Adults:

एक्सरसाइज:

सबसे पहले नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इससे खून का बहाव सभी अंगो तक सुचारू रूप से होता है। इसके अलावा एक्सरसाइज के कई अन्य फायदे भी है।

नमक का ज्यादा सेवन करें:

नमक का सेवन अपने भोजन में बढ़ा दें। नमक के अच्छे स्रोतों में जैतून, पनीर, और डिब्बाबंद सूप या टूना शामिल है। आप अपनी पसंद के मुताबिक इन चीजों को अपने भोजन में शामिल कर सकते है। आप अपने खाने में समुद्री नमक का भी इस्तेमाल कर सकते है।

कम खाएं लेकिन जल्दी जल्दी खाएं:

लो ब्लड प्रेशर होने पर भोजन की मात्रा को कम कर देनी चाहिए। आमतौर पर ज्यादा भोजन करने के बाद ब्लड प्रेशर और लो हो जाता है। इसलिए कम खाएं लेकिन बार-बार खाएं।

आंवला खाएं:

लो बीपी में आंवला खाना फायदेमंद होता है। इसके लिए बस आप एक कप आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे पी लें। ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी। इसके अलावा आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकते है। यह भी पढ़ें: आंवला खाने के फायदे

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.