कोरोना वायरस : डॉक्टर, दवा और इलाज अब आपके घर पर

Lockdown: Get doctor, medicine and treatment at your door

कोरोना वायरस के प्रकोप से देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व हाहाकार कर रहा है। आधी आबादी अपने घरों में कैद है। सरकारों का कहना है कि ऐसे वक्त में घर पर रहना ही सुरक्षित है। इस वक्त में सबसे बड़ी समस्या है छोटी-छोटी बीमारियों के लिए अस्पताल जाना… जबकि देश में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है ऐसे में सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अस्पताल जाने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

देशहित में इस समस्या को ध्यान में रखते हुए हमने एक नवाचार किया है। हमारी यह सुविधा आयु ऐप आमजन के लिए, सेहत साथी मेडिकल स्टोर्स के लिए और डॉक्टर पोर्टल डॉक्टरों के लिए है। 

कैसे काम करती हैं ये सेवाएं

  • आयु ऐप (आमजन के लिए)
  • सेहत साथी (मेडिकल के लिए)
  • डॉक्टर पोर्टल (डॉक्टर्स के लिए)

आयु की पहल

  1. आयु ऐप ने लोगों के लिए ऑनलाइन मेडिकल सुविधा और विशेषज्ञ डॉक्टरों को एक जगह लाने का काम किया है। जिसके माध्यम से देशवासी घर बैठे स्वास्थ संबंधी परेशानी के लिए जाने-माने डॉक्टरों से इलाज ले सकते हैं। उन्हें घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। साथ ही बीमारियों के लिए होने वाले मोटे खर्च से भी मुक्ति मिलेगी। 
  2. इसके माध्यम से आप घर बैठे देश और विदेश के जाने-माने डॉक्टरों से ई-परामर्श ले सकते हैं। साथ ही आप डॉक्टर से 7 दिन तक निशुल्क फॉलो-अप ( मतलब की आप को डॉक्टर के बताए इलाज से लाभ मिला या नहीं यह आप डॉक्टर को बता सकते हैं) ले सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करें आयु ऐप

  1. आयु ऐप डॉउनलोड करने के लिए – गूगल प्लेस्टोर पर जाएं, यहां आप Aayu App टाइप करें। और ब्लू कलर में प्लस के निशान वाले बटन पर क्लिक करें। 
  2. इसके बाद इस ऐप में रजिस्टर करें। आयु ऐप से ई-परामर्श लेने के लिए E-Consult बटन पर क्लिक करके अपनी बीमारी के लक्षण सलेक्ट करें। जैसे की खांसी, जुकाम, बुखार या कुछ और – यहां आपको कुछ सवाल पूछे जाएंगे। जो कि अस्पताल जानें पर अक्सर डॉक्टर पूछता है। 
  3. आप इस ऐप पर अपना मेडिकल रिकॉर्ड भी अपलोड कर सकते हैं। चिंता न करें यह पूरी तरह सेफ और सुरक्षित है। आपकी सुविधा के लिए। 
  4. ई-परामर्श सब्मिट करने के बाद आपको डॉक्टर असाइन होगा और सबसे पहले आयु से फोन आएगा यह सूचना देने के लिए की कौन डॉक्टर आपके केस को देख रहा है। उसके बाद डॉक्टर आपसे कॉल करके पूछेगा की आपको क्या-परोशानी है। 
  5. इसी के साथ डॉक्टर आपके बताए लक्षणों के आधार पर ही आपको दवाइयां लिखेगा। इसलिए डॉक्टर से झूठ ना बोलें। क्योंकि इसी के आधार पर आपका अच्छा इलाज संभव है। डॉक्टर द्वारा लिखी दवाइयों का पर्चा भी आपको फोन पर ही उपलब्ध हो जाएगा। जिसे आप अपने सेहत साथी (मेडिकल स्टोर) पर भेजकर दवाइयां मंगवाँ सकते हैं।
  6. ऐसे करने के बाद आप आयु ऐप के माध्यम से स्वास्थ संबंधी जानकारी, डॉक्टर से परामर्श और मेडिकल स्टोर से घर बैठे दवाइयां मंगवाना इत्यादि कार्य एक ही जगह पर कर सकते हो। 

क्या है सेहत साथी ऐप

देश को कोरोना वायरस के संकट से उबारने के लिए ऑनलाइन हेल्थकेयर कंपनी मेड्कॉर्डस ने इस मुश्किल घड़ी में देशवासियों के लिए घर बैठे दवाइयाँ पहुँचाने की सेवा शुरु की है। इसके लिए कंपनी ने एक ऐप लॉन्च किया है सेहत साथी… इस ऐप पर आप मेडिकल स्टोर के साथी रजिस्टर करके आयु के माध्यम से आए ग्राहकों से चैट करके उन तक दवाइयां पहुंचा सकते हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकना है तो लोगों को एहतियात बरतनी होगी। इसके लिए उन्हें एक-दूसरे के संपर्क में आने से बचना होगा। 

ऐसे में आप सभी मेडिकल स्टोर साथी भी देश को इस विकट समस्या से बचाने में सबसे बड़ा योगदान दे सकते हैं। सेहत साथी बनकर। तो आज ही सेहत साथी ऐप डाउनलोड करके आप सभी मेडिकल स्टोर साथी राष्ट्र धर्म में तत्पर हों।

कैसे काम करता है सेहत साथी ऐप

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर Sehat Sathi टाइप करना होगा। यहां आपको  इस तरह Sehat Sathi – MedCords for Pharmacy लिखा हुआ दिखाई देगा। बस इसी पर क्लिक करना है। 

डाउनलोड करने के बाद इस पर अपने मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आप डायरेक्ट लोगों से बात कर सकते हैं चैट के माध्यम से दवाइयों के ऑर्डर ले सकते हैं।

डॉक्टर पोर्टल

समय की मांग है देश को आपकी ज़रुरत है। कोरोना वायरस से दुनियाभर में लाखों जान गई है। भारत में भी यह सूर्पनखा जैसी महामारी अपने पैर पसार रही है। ऐसे में अगर आप डॉक्टर हैं या फिर आप किसी डॉक्टर को जानते हैं तो उन्हें हमारे इस डॉक्टर पोर्टल प्लेटफॉर्म के बारे में बताएं। देश की इस मुश्किल घड़ी में हज़ार से भी अधिक डॉक्टर हमारे प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर लोगों को घर बैठे ऑनलाइन फ्री परामर्श दे रहे हैं। 

इस पोर्टल से जुड़ने के लिए आपको https://doctors.medcords.com/#/welcome इस लिंक पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप हर उस व्यक्ति की मदद कर सकते हैैं जो इस पोर्टल के माध्यम से आप तक पहुंच रहा है। सेवा परमो धर्म:

Leave a Reply

Your email address will not be published.