Llama antibodies : कोरोनोवायरस के इलाज में मदद कर सकती है लामा की एंटीबॉडी – अध्ययन

Llama antibodies

Llama antibodies : लामाओं में पाये जाने वाले एंटीबॉडी नोवल कोविड-19 (Novel covid-19)  के खिलाफ उपयोगी साबित हो सकते हैं। एक अध्ययन में लामाओं के कोविड-19 के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने की बात कही गई है। ऐसे समय में जब विश्वस्तर पर वैज्ञानिक नोवल कोरोना वायरस के उपचार के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। 

ऑस्टिन (UTA) में टेक्सास विश्वविद्यालय में आणविक बायोसाइंसेज विभाग के जेसन मैकलीनन के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने लामाओं पर कोरोनावायरस के खिलाफ नया एंटीबॉडी बनाया ।आइए जानते हैं लामाओं पर बना यह एंटीबडी किस प्रकार काम करता है। 

लामाओं का एंटीबॉडी कैसे करता है काम (How to work Llama antibodies)

  • यह जानवरों की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा बनाया गया है, जो एक प्रकार का प्रोटीन है।
  • लामा एंटीबॉडी (Llama antibodies) कोरोनावायरस जैसे बाहरी संक्रमण से बचाता है।
  • एंटीबॉडी का उपयोग पहले से बीमार व्यक्ति में रोग की गंभीरता कम करने के लिए किया जा सकता है।

लामा एंटीबॉडी का इस्तेमाल (Llama antibodies use)

शोधकर्ताओं ने साल 2016 में सॉर्स (SARS)और मार्स (MERS) से पीड़ित एक 4 साल के लामा में इंजेक्शन का प्रयोग किया गया। अध्ययन में पाया गया कि एंटीबॉडी ने सॉर्स (SARS)के खिलाफ सकारात्मक परिणाम देखने को दिए। अध्ययनकर्ताओं का मानना है कि यह एंटीबॉडी मानव शरीर में भी वायरस के संक्रमण को रोक सकता है। जर्नल सेल कोरोनावायरस के खिलाफ लामाओं में पाए जाने वाले एंटीबॉडी के बारे में रिपोर्ट प्रकाशित करेगा। 

ये भी पढ़ें

आयु है आपका सहायक

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते आज विश्व टेलीमेडिसिन को अपना रहा है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी आमजन से टेलीमेडिसिन को अपनाने की बात कही है। किसी भी सामान्य बीमारी में आप विशेषज्ञ डॉक्टरों से घर बैठे आयु ऐप के माध्यम से परामर्श कर सकते हैं। इसके अलावा आयु ऐप पर डॉक्टरों द्वारा प्रमाणित स्वास्थ संबंधी तमाम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। आयु ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.