लिवर कैंसर से कैसे करें खुद का बचाव

शेयर करें

लिवर कैंसर दुनिया में छठा सबसे समान्य कैंसर होता है. लिवर अलग-अलग कोशिकाओं से बना होता है जिसमें से लिवर कोशिकाएं 80 प्रतिशत लिवर ऊतकों का निर्माण करती हैं. ज्यादातर प्राइमरी कैंसर लिवर कोशिकाओं से पैदा होते हैं . उन्हें Hepatocellular Carcinoma भी कहा जाता है. यह कैंसर 40 साल की उम्र के लोगों में होने का ज्यादा खतरा रहता है.

लिवर कैंसर के प्रकार | Liver Cancer types

यह कैंसर दो प्रकार का होता है.पहला जो सीधे लिवर की कोशिकाओं में पनपता है.मेटास्टैटिक कैंसर (Metastatic cancer) जो दूसरे अंगों में प्रारंभ होकर लिवर में फैलता है.वहीं फेफड़ों, बड़ी आंत, पेट व ब्रेस्ट कैंसर भी लिवर तक फैल जाते हैं.

लिवर कैंसर के कारण | Liver Cancer Causes

ज्यादातर मामलों में इस बीमारी के कारण अज्ञात होते है. कई बार हिपैटाइटिस वायरस से होने वाले संक्रामण के बढ़ने, शराब पीने, आनुवांशिक लिवर रोग जैसे हेमोक्रोमैटोसिस व विल्सन डिजीज और फैटी लिवर डिजीज से रोग हो सकता है.म्यूटेशन के कारण डीएनए में बदलाव होने से कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विकसित होने लगती हैं जो इस कैंसर की वजह बनती है.

क्या है लक्षण | Liver Cancer Symptoms

1.बुखार -अगर लम्‍बे समय से बुखार है और थकान बनी रहती है. साथ ही पेट में हल्‍का सा दर्द भी रहता है तो यह इस कैंसर का शुरूआती लक्षण होता है.

medcords helpline for family health

2.पीलिया – अगर किसी व्‍यक्ति को पीलिया हो जाती है तो उसमें इस कैंसर का खतरा बना रहता है या इस बीमारी के होने पर सबसे शुरूआती लक्षण, पीलिया ही होती है.

3.पेट में गांठ-अगर पेट में हाथ फेरने में कहीं पर भी गांठ महसूस होती है तो लापरवाही न बरतें. तुंरत ही जाकर किसी अच्‍छे ऑनकोलॉजिस्‍ट से मिलें.

4.पेट में दर्द-अगर पेट के ऊपरी हिस्‍से में आए दिन दर्द बना रहता है, खासकर सीधी तरफ तो अवश्‍य जांच करवाएं.

5.पेट में सूजन: अगर पेट में सूजन आ गई है तो उसकी वजह जानने के लिए डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें.

कैसे करें बचाव |Liver Cancer Prevention

शराब को बोलें बाय

  • शराब के अधिक सेवन से आपके लिवर को नुकसान हो सकता है. हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि शराब का कम या सामान्य सेवन लिवर के लिए हानिकारक है या नहीं. विशेषज्ञों की सलाह है कि यदि आपको हेपेटाइटिस है और विशेष रूप से सिरोसिस है तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

रोज पीएं 8 गिलास पानी

  • इस कैंसर से बचने के लिए हमें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिसमें वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम हो, जटिल काबरेहाइड्रेट अधिक हो और पर्याप्त मात्र में प्रोटीन हो. पर्याप्त मात्र में तरल पदार्थ पीना भी जरूरी है. हमें प्रति दिन 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

रोज करें व्यायाम

  • नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम करने से हमारे पूरे स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और इससे थकान, तनाव और अवसाद को कम करने में मदद मिल सकती है. यदि आपको हेपेटाइटिस या एचआईवी रोग है तो किसी भी प्रकार का व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

क्या है इलाज | Liver Cancer Treatment

लिवर में प्रभावित हिस्से के आसपास के ऊत्तकों को ऑपरेशन कर निकालते हैं. लिवर में ट्यूमर किस जगह है उसपर सर्जरी निर्भर करती है.नॉन सर्जिकल के दो तरीके हैं. पहला कीमो एम्बोलाइजेशन इसमें एंटी-कैंसर ड्रग को सीधे लिवर की रक्तवाहिकाओं में इंजेक्ट करते हैं. दूसरा,रेडियो-फ्रीक्वेंसी एबलेशन इसमें कैंसर टिश्यूज को नष्ट करने या सिकोडऩे के लिए उच्च क्षमता वाली उर्जा की किरणों जैसे एक्स-रे व प्रोटॉन प्रयोग करते हैं.

मेडकॉर्डस है आपका सहायक

यदि आपको या आपके घर के किसी सदस्य में लिवर में संक्रमण के लक्षण दिख रहे हैं, तो आज ही हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर कॉल करें और नज़दीकी सेहत साथी (MedCords से जुड़े हुए मेडिकल स्टोर) के पास जा कर एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लें. याद रहे की लक्षण गंभीर होने पर घरेलु इलाजों पर निर्भर न रहें और जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.