गर्मियों के तरल पेय | Daily Health Tip | 9 March 2020 | AAYU App

Liquid diets taken in summer

गर्मी में तरल पदार्थों की ज्यादा आवश्यकता होती है। यह आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते। गर्मी में छाछ, मिल्कशेक, शिकंजी आदि पी सकते है। “

” The body needs more fluids in summer because in summer our body gets dehydrated frequently. You should drink more and more buttermilk, milkshake, Lemon Water. “

Health Tips for Aayu App

गर्मी में पानी पीना बहुत जरुरी है, नहीं तो आपको डिहाइड्रेशन, थकान, चक्‍कर, पेट की गड़बड़ी जैसी बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती है। गर्मी का पारा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है, तो ऐसे में अगर आप कहीं बाहर काम करते है, तो अपने साथ एक पानी की बोतल ले कर निकलें। अगर आप दिनभर एक्‍टिव रहते है तो आपके शरीर को बहुत सारे तरल पदार्थ की आवश्‍यकता होगी।

गला सूखना, मिचली आना, डायरिया, उल्टी, कब्ज, बेहद पसीना आना या कम पसीना आना आदि समस्याएं गर्मियों में आम हो जाती है। इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिये पीजिये देसी ठंडा, जो प्यास मिटाए।

आम पन्‍ना:

आम पन्‍ना कच्‍चे आम को भून कर बनाया जाता है , जिसमें बहुत सारा विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इसको पीने से शरीर पूरी तरह से ठंडा हो जाता है और गर्मियों में डीहाइड्रेशन भी नहीं होता।

छाछ:

बटरमिल्‍क यानि छाछ को गर्मियों का सबसे सस्‍ता पेय माना जाता है। इसे ज्‍यादातर खाना खाने के बाद ही पिया जाता है। यह दही, पानी , नमक, अदरक, जीरा और मिर्च को डाल कर बनाया जाता है। इसे पीने से पेट को ठंडक मिलती है।

शरबत:

गर्मी के दिनों में आपको मौसम्मी और संतरे का रस पीना अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी होता है।

नींबू पानी:

ठंडे पानी में एक नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर ठंडा रहता है।

तरबूज का रस:

अगर आप रोज तरबूज का जूस पियेंगे तो आप जल्‍दी वजन घटा सकते हैं क्‍योंकि इसमें 90% पानी होता है। यह किडनी , आंखों और दिली के लिये अच्‍छा फल माना जाता है। इस जूस में थोड़ा काला नमक मिलाने से इसका स्‍वाद बढ जाता है।

Health Tips- Aayu App

मैंगो शेक:

मैंगो शेक से बहुत पोषण मिलता है। यह एक गर्मियों के मौसम की ड्रिंक है। इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है, जिसे आप वर्कआउट करने के बाद पी सकते है।

जलजीरा:

यह पेय उत्‍तर भारत में बहुत प्रचलित है। इसमें जीरा, इमली, काला नमक, पुदीना और पानी मिलाया जाता है।

गन्‍ने का रस:

गर्मियों में गन्‍ने का रस पीने से दिल की बीमारी नहीं होती। इसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है। यह जूस पोटैशियम, ग्‍लूकोज, एंटीऑक्‍सीडेंट, कैल्‍शियम और मैग्नीशियम से भरा होता है।

नारियल पानी:

तेज धूप में शरीर को फिर से एनर्जेटिक बनाने के लिये नारियल पानी पीना चाहिए। नारियल पानी शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है, त्‍वचा पर चमक लाता है और किडनी स्‍टोन से बचाए रखता है।

पानी:

गर्मी में पानी का मुकाबला कोई और पेय नहीं कर सकता। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, पेट ठीक रखता है, शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है और त्‍वचा को चमकदार बनाता है। इसे पीने से गर्मी में हीट स्‍ट्रोक नहीं होता।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.