लार ग्रंथि कैंसर के लक्षण और इलाज | Daily Health Tip | Aayu App

laar cancer

लार ग्रंथि कैंसर का कारण कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है। इसके लिए आप सर्जरी करवाए, यह कैंसर को फैलने से रोकने में मदद करता है।

The cause of salivary gland cancer is abnormal growth of cells. Get surgery done, it will help to prevent the spread of cancer.

Health Tips for Aayu App

लार ग्रंथियां (Salivary Gland) हमारे मुँह में चिकनाई बनाने, भोजन को निगलने में मदद करने और दांतों को कई तरह के बैक्टीरिया से बचाने के लिए मददगार है। लार ग्रंथियां कई कोशिकाओं की मदद से बनता है। लार ग्रंथियों के दो प्रकार होते है, जिसमें एक प्रमुख और मामूली (Major and Minor) शामिल है। इसमें आप प्रमुख ग्रंथि आसानी से देख सकते है लेकिन मामूली ग्रंथि देखने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ती है लेकिन इसमें ट्यूमर या कैंसर का खतरा होता है।

लार ग्रंथि कैंसर क्या है?

लार ग्रंथि कैंसर का मुख्य कारण कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है, ये कोशिकाएं किसी भी प्रकार के लार ग्रंथि से पैदा हो सकती है। ये कैंसर तब पूरी तरह से हावि होती है जब इन ग्रंथियों की कोशिकाएं बहुत ज्यादा बढ़ने लगती है जिस कारण ये कैंसर के रूप में दिखती है।

लार ग्रंथि कैंसर के लक्षण:

कई तरह के कैंसर है जिनके लक्षण जल्दी सामने नहीं आते, बल्कि इस तरह के कैंसर के लक्षण आपको तब दिखाई देते है जब आप उसकी गंभीर स्थिति में पहुँच जाए। इससे बचने के लिए आपको नियमित रूप से इनके लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए तभी हम इसकी गंभीर स्थितियों से बच सकते है। 

  • गर्दन या गले और मुँह में गाँठ महसूस करना। 
  • मुँह के आसपास सूजन पैदा हो जाना।
  • मुँह की मांसपेशियों में दर्द पैदा होना और ऐंठन।
  • भोजन को निगलने में परेशानी।
  • मुँह खोलने में परेशानी।

लार ग्रंथि कैंसर का इलाज:

सर्जरी:

कैंसर की स्थिति उसके इलाज के तरीके को तैयार करने का काम करती है, ऐसा लार ग्रंथि कैंसर में होता है। लार ग्रंथि कैंसर में डॉक्टर आपके लक्षण और आपकी स्थिति को देखने के बाद ही आपको किस तरह का इलाज करवाना चाहिए इसकी सलाह देते है। लार ग्रंथी इलाज के लिए डॉक्टर के पास सर्जरी का एक विकल्प होता है, इस सर्जरी के दौरान पीड़ित की लार ग्रंथि के प्रभावित हिस्से को हटाया जा सकता है। ऐसा कैंसर को फैलने से रोकने के लिए किया जाता है लेकिन अगर आप पहले से एक गंभीर स्थिति में है तो आपकी गर्दन में लिम्फ नोड्स को हटाया जा सकता है। 

कीमोथेरेपी:

कैंसर के इलाज के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी और बेहतरीन विकल्प है कीमोथेरेपी। इसमें कई दवाओं के इस्तेमाल के साथ कैंसर की कोशिकाओं को खत्म किया जाता है हालांकि कीमोथेरेपी डॉक्टर अपनी सलाह के अनुसार ही इस्तेमाल करते है और डॉक्टर यह भी फैसला करते है कि किन स्थिति के लोगों को कीमोथेरेपी देनी चाहिए।

रेडिएशन थेरेपी:

रेडिएशन थैरेपी को भी कैंसर के इलाज में फायदेमंद माना जाता है, इसकी मदद से कैंसर की कोशिकाओं को खत्म किया जा सकता है। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.